Heatstroke Treatment: गर्मियों में ‘लू’ से कैसे बचे? जानें ये घरेलू उपाय, आपके लिए होगा काफी फायदेमंद

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में गर्म हवाओं से परेशान होना लाजमी हैं। आने वाले दिनों में तापमान में और भी तोजी आएंगी फिर लू (Heatstroke) चलनी शुरू हो जाएगी।

लखनऊ: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में गर्म हवाओं से परेशान होना लाजमी हैं। आने वाले दिनों में तापमान में और भी तोजी आएंगी फिर लू (Heatstroke) चलनी शुरू हो जाएगी। इस लू के कारण घर से निकलना काफी मुश्किल हो जाता हैं। ऐसे में अगर सावधानी ना बरती जाए तो आप बीमार पड़ सकते हैं।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए घर से बाहर कम निकलने में ही फायदा है। कुछ घरेलू नुस्खे अजमाकर अपना ख्याल रख सकते हैं। आपको बता दें, लू से बचने के लिए कभी भी घर से खाली पेट बाहर ना निकलें। इस दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। अगर संभव हो तो घर से बाहर निकलते समय पानी की बोतल साथ लेकर चलें। गर्मियों के समय कोशिश करे की हल्का भोजन करें। बहुत अधिक मसाले वाले खाना खाने से बचें।

Heatstroke से बचने के लिए करें इन फलों का सेवन

दरअसल लू से बचने का सबसे बेहतर और आसान उपाय है आप आम पना, शिकंजी, ठंडाई, नारियल पानी, लस्सी, गन्ने का जूस का सेवन जरूर करें। इसके अलावा संतरा, खीरा, मौसमी, अंगूर, तरबूज, खरबूज, खीरा व ककड़ी जैसे फलों का सेवन करते रहें। घर से बाहर निकलते वक्त सूती और हत्के रंग के कपड़े पहने। धूप में बाहर निकलते समय सनग्लासेस का इस्तेमाल जरूर करें। खाने में कच्चा प्याज का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें

एक भुना हुआ और एक कच्चा प्याज लें। दोनों को साथ में पीस लें इसमें जीरा पाउडर और मिश्री मिलाकर खाएं। यह मिश्रण लू में बेहद फायदेमंद साबित होती हैं।

 

Related Articles