अगले 48 घंटे तक यूपी में भारी बारिश की चेतावनी, लखनऊ में स्कूल-कॉलेज बंद

लखनऊ विदा होने से पहले मानसून एक बार फिर पूरे उत्तर प्रदेश पर मेहरबान हुआ है। मानसूनी हवाओं के जोर पकड़ने से बने टर्फ के कारण गुरुवार को राजधानी सहित पूरे प्रदेश में बादल झूम के बरसे। कई जिलों में सुबह से शुरू हुई बरसात बिना रूके कभी धीमे तो कभी पूरी तेजी के साथ जारी रही। इसके चलते बीते 24 घंटे में प्रदेश में सर्वाधिक 89.6 मिमी बारिश रायबरेली के फुर्सतगंज में रिकार्ड हुई जबकि दूसरे नंबर पर 45.4 मिमी बारिश के साथ राजधानी लखनऊ रहा। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक मानसूनी टर्फ का जोर बने रहने से पूरे उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश की चेतावनी जारी की है।लगातार हो रही  के चलते आज नर्सरी से कक्षा 12 तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने ट्वीट कर ये आदेश जारी किया है।
विशेषतौर पर उत्तर पूर्वी प्रदेश में आने वाले इलाहाबाद, बांदा, कौशांबी सुल्तानपुर, रायबरेली व लखनऊ में मध्यम से भारी बरसात की आशंका जतायी गयी है। मौसम के इस बदले मिजाज से न्यून्तम और अधिकतम पारे के गोता लगाने से  सिहरन का एहसास भी रहा। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के समीप से मानसून की सक्रिय हुई टर्फ लाइन के कारण बुधवार रात से ही मौसम का मिजाज बिगड़ने लगा। गुरुवार को सुबह होने तक मानसूनी हवाओं के पूरे प्रदेश में छा जाने से लगातार बारिश का दौर शुरू हो गया।

उन्होंने चेताया कि मानसूनी हवाओं का यह प्रभाव अगले 48 घंटे तक कायम रहने के कारण प्रदेश भर में बारिश के साथ ही उत्तर पूर्वी हिस्से से जुड़े जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में सर्वाधिक 89.6 मिमी बरसात रायबरेली के फुर्सतगंज इलाके में दर्ज हुई। दूसरे नंबर पर राजधानी लखनऊ में 45.4 मिमी, बलिया में 31.2 मिमी, प्रयागराज में 22.3 मिमी और गोरखपुर में 21.8 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। बीते 24 घंटे से लगातार जारी बरसात संग चलती हवाओं के कारण प्रदेश के सभी जिलों में न्यून्तम व अधिकतम तापमान ने गोता लगा सिहरन का एहसास कराना शुरू कर दिया। अगले 48 घंटे तक प्रदेश भर मानसूनी हवाओं के सक्रिय रहकर मध्यम से भारी बारिश की संभावना को देखते हुए पहले से ही खतरे के निशान से पार चल रही सभी प्रमुख नदियों में जलस्तर और बढ़ने से बाढ़ की स्थिति के भी विकराल होने की आशंका शासन प्रशासन को सताने लगी है।

 

Related Articles