पॉपुलर हो रहा है हेलो एप, साल के अंत तक यूजर्स की संख्या 10 करोड़ के पार होने की उम्मीद

0

नई दिल्ली: सोशल मीडिया ऐप ‘हेलो’ को उम्मीद है कि विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में अच्छी सामग्रियों के सृजन से जुड़ी उसकी कोशिशों के बल पर इस साल के अंत तक उसके सक्रिय मासिक उपयोगकर्ताओं की संख्या 10 करोड़ के आंकड़ों को पार कर जाएगी। ‘हेलो’ चीन की प्रौद्योगिकी से जुड़ी प्रमुख कंपनी बाइटडांस की स्वामित्व वाली कंपनी है। बाइटडांस लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक का संचालन भी करती है।

‘हेलो’ के सामग्री (कंटेंट) विभाग के प्रमुख श्यामांगा बरूआ ने से कहा, ‘2018 के आखिर में हमारे सक्रिय मासिक उपयोक्ताओं की संख्या 2.5 करोड़ थी। इस साल के अंत तक हमारा लक्ष्य 10 करोड़ सक्रिय उपयोक्ताओं के आंकड़े को छूना है।’ उन्होंने कहा कि मंच से फर्जी खबरों एवं जानकारियों एवं आपत्तिजनक सामग्रियों के प्रसार को रोकने के लिए मशीन लर्निंग एवं कृत्रिम मेधा से जुड़ी तकनीकों के इस्तेमाल के साथ-साथ इंसानी हस्तक्षेप का भी सहारा लिया जा रहा है और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति की गयी है।

कंपनी की रणनीति और वृद्धि मामलों के प्रमुख राज मिश्रा ने इस बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, ‘हमने अप्रैल से जून के बीच मंच के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वाले 50 लाख पोस्ट एवं 1,60,000 खातों को हटाया।’ मिश्रा ने कहा कि हमारे मंच पर हिन्दी, तेलुगू, तमिल, मलयालम और भोजपुरी सहित 14 भाषाओं में विभिन्न माध्यमों (टेक्स्ट, वीडियो जैसे) में सामग्री उपलब्ध हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे ऐप के इस्तेमाल से कई घरेलू महिलाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को अपना हूनर दिखाने का मौका मिल रहा है। गौरतलब है कि पिछले साल लॉन्च हुए हेलो एप ने एक साल में ही अच्छी खासी लोकप्रियता प्राप्त कर ली है। इस एप के मासिक यूजर्स की संख्या 5 करोड़ पहुंच गई है। ये एप भारत के अलावा यूएसए, कनाडा, सिंगापुर, मलेशिया, सउदी अरब, यूएआई, ओमान, कुवैत, नेपाल, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश में उपलब्ध है।

loading...
शेयर करें