यहाँ रोबॉट सर्व कर रहे हैं खाना ,कैफ़े बिलकुल तकनिकी से लैस

0

तकनिकी और विज्ञान के चलते दुनिया तेजी से बदली है और रोबॉटिक्स के क्षेत्र में भी बहुत प्रगति हुई है। बीते दिनों एक मीडिया चैनल पर पहली बार रोबॉट ने न्यूजरीडर की तरह खबरें पढ़ीं थीं। दुनिया के कई देशों में अस्पतालों और ऑफिसेज में रोबॉट्स जिम्मेदारियां निभा रहे हैं। बुडापेस्ट के इंजॉय बुडापेस्ट कैफे में आने वालों को रोबोट्स वेटर की तरह फूड सर्व कर रहे हैं|

हंगेरियन कैपिटल में यह कैफे एक आईटी कंपनी E-Szoftverfejleszto ने शुरू किया है। यहां का पूरा स्टाफ और टीम रोबॉट्स की है जो यहां आने वालों को फ़ूड सर्व करने से लेकर उनके एंटरटेनमेंट तक का ध्यान रखती है। इसका मकसद लोगों को एआई और नई टेक्नॉलजी से रूबरू करवाना है।

रोबोट्स फ़ूड सर्व करने के लिए पहले से निर्धारित फिक्स्ड पाथ को फॉलो करेंगे। यहां आने वाले लोगों से ‘रोबॉट पाथ’ से हटकर रहने को कहा जाएगा, जिससे वे बिना किसी रुकावट के फ़ूड और ड्रिंक्स सर्व कर सकें।जैसे कैफे में वेटर्स की जगह जैसे रोबोट्स ने ली है, उसी तरह यहां कई रोबॉट्स इंटरटेनमेंट पर्पज भी सर्व करते हैं। जैसे, पेपर एक रिसेप्शनिस्ट रोबॉट है और न सिर्फ कस्टमर्स से बात कर सकता है बल्कि उनके साथ डांस भी कर सकता है।

पेपर को जापान की एक कंपनी Softbank ने बनाया है। कैफे के ओनर टिबोर शिज्माडिया ने बताया कि पेपर को इस हिसाब से मॉडिफाइ किया गया है कि शोरगुल वाले कैफे में वह कस्टमर्स से बात कर सके।

loading...
शेयर करें