मुंबई में हाई अलर्ट जारी, 8 से 10 जून तक प्री-मानसून बरपा सकता है कहर

0

नई दिल्ली। मुंबई में इस बार प्री-मानसून ने दस्तक दे दी है। लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत तो मिल गई लेकिन भारी वर्षा के चलते जनजीवन प्रभावित हो चुका है। महाराष्ट्र में बीते एक हफ्ते में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। वही मौसम विभाग ने आने वाले 8 से 10 जून के बीच भारी बारिश की चेतावनी जारी कर लोगों को घर से न निकलने की हिदायत दी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हफ्ते में बारिश पुराने कई रेकॉर्ड्स भी तोड़ सकती है।

maharastra

मौसम विभाग के अनुसार मानसून के महाराष्ट्र और गोवा पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून अपने निर्धारित समय से तीन दिन पहले 29 मई को केरल पहुंच गया था। यह तमिलनाडु एवं बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम, पश्चिम-मध्य, पूर्व-मध्य, उत्तर-पूर्व और पूर्वोत्तर के राज्यों की ओर बढ़ चुका है।

महाराष्ट्र में बारिश के चलते यतायात प्रभावित हुआ है। कई ट्रेनें देरी से चल रही है। मुंबई हवाई अड्डा भी इसकी चपेट में है। 18 विमानों का मार्ग परिवर्तित करना पड़ा है।

मौसम का अनुमान लगाने वाली एजेंसी स्काइमेट के मुताबिक कोंकण और गोवा के ऊपर चक्रवात बनता दिख रहा है, जो महाराष्ट्र के तटों पर पहुंचेगा। इस कारण मुंबई, रत्नागिरी, दहाणु, ठाणे और सिंधुदुर्ग में भारी से बेहद भारी बारिश 6 से 10 जून के बीच में हो सकती है। इसके अलावा 10-11 जून को सूरत और वलसाड में भारी बारिश हो सकती है।

loading...
शेयर करें