IPL
IPL

धर्म परिवर्तन कर शादी के मामले पर High Court का निर्देश, प्रेमी युगल को दे सुरक्षा

धर्म परिवर्तन कर शादी करने के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इस्लाम धर्म अपनाकर निकाह करने वाली युवती की याचिका पर सुनवाई की है।

प्रयागराज: धर्म परिवर्तन (Religion change) कर शादी करने के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट (High Court) ने इस्लाम धर्म अपनाकर निकाह करने वाली युवती की याचिका पर सुनवाई की है। बिजनौर (Bijnor) में धर्म परिवर्तन कर शादी करने वाली युवती और उसके शौहर ने कोर्ट में याचिका दायर कर सुरक्षा की गुहार लगाई थी। हाईकोर्ट (High Court) ने सुनवाई के दौरान एसपी बिजनौर को निर्देश दिया है कि इन युगल को जरूरी सुरक्षा प्रदान करें।

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि यह स्थापित विधि सिद्धान्त है कि बालिग स्त्री-पुरुष के शांतिपूर्ण जीवन में किसी को भी हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है। कोर्ट ने कहा कि बिजनौर के रहने वाले प्रेमी युगल (युवती व शौहर) दोनों बालिग है और वे अपनी मर्जी से साथ में रह रहे है। धर्म परिवर्तन (Religion change) कर शादी के मामले से उनके परिजन नाराज है उन्हें धमका रहे है, जिससे उनकी जिंदगी में खतरा है।

ये भी पढ़ें : Pakistan ने दुनिया की आंखों में झोंका धूल, लखवी और मसूद पर कार्रवाई का कर रहा दिखावा

न्यायमूर्ति सरल श्रीवास्तव ने बिजनौर की युवती और अन्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए एसपी बिजनौर को दंपति की सुरक्षा देने का आदेश दिया है। साथ ही, शौहर को तीन लाख की फिक्स डिपाजिट के साथ हाजिर होने का आदेश दिया है। युवती ने अदालत को अपनी दायर याचिका में बताया कि उसने अपनी मर्जी से इस्लाम कबूल किया है। हाई कोर्ट ने शौहर को अपनी बीवी के नाम तीन लाख रुपये की सावधि जमा राशि के बैंक ड्राफ्ट के साथ आठ फरवरी को कोर्ट में हाजिर होने का आदेश दिया है।

Related Articles

Back to top button