हाई कोर्ट ने योगी सरकार को लगाई फटकार, हाथ जोड़ कर कहा- लगाए Lockdown

लखनऊ: यूपी में कोरोना से मची तबाही पर इलाहाबाद हाइकोर्ट ने योगी सरकार को एक बार फिर फटकार लगायी है। साथ कोर्ट ने योगी सरकार से ‘हाथ जोड़ कर’ सुझाव देते हुए कहा है कि यूपी के बड़े शहरों में 14 दिन का पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जाये। इसके अलावा कोर्ट ने सवाल पूछा है कि यूपी पंचायत चुनावों में कोरोना गाइडलाइन्स का पालन क्यों नहीं किया गया? ये कोई पहली बार नही हुआ जब कोर्ट ने योगी सरकार को सुझाव दिया हो इससे पहले भी इलाहाबाद हाइकोर्ट ने प्रदेश के पांच बड़े शहरों में पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का आदेश दिया था, जिसे सरकार ने मानने से इनकार कर दिया था।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के अंदर 29 हजार 824 नये मामले सामने आये हैं। बिगड़ते हालात कि वजह से यूपी में मेडिकल इमरजेंसी आ गयी है। ऑक्सीजन की कमी, बेड की किल्लत और जरूरी दवाओं के अभाव में बीते कई दिनों से कई मरीजों की जान जा चुकी है।

सुविधाओं की अधिक समस्या

इलाहाबाद हाइकोर्ट ने बुधवार को योगी सरकार को जम कर फटकारते हुए कहा कि प्रदेश में स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई है। डॉक्टरों की कमी है और ऑक्सीजन नहीं है, एल-1, एल-2 हॉस्पिटल नहीं हैं। कागजों पर तो बहुत कुछ अच्छा है लेकिन जमीन स्तर पर सुविधाओं की भारी किल्लत है, यह बात किसी से छिपी नहीं है।

ये भी पढ़ें: जानिए क्यों Techno-king Elon Musk ने कहा ”बेज़ोस तुमसे न हो पायेगा” !

हाथ जोड़कर समझाया

कोरोना से जुड़े मामले की सुनवाई करते हुए जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा ने कहा कि हम आपसे (योगी सरकार से) हाथ जोड़कर आपसे अपने विवेक का इस्तेमाल करने का अनुरोध करते हैं। जब राज्य में हालात नियंत्रण नही है तो दो हफ्ते का लॉकडाउन लगाने में देरी न करें।

ये भी पढ़ें: एसेट मैनेजमेंट कंपनीओं के इन एम्प्लॉयज़ को बतौर सैलरी मिलेंगे mutual fund यूनिट्स

दूसरी बार कोर्ट ने दिया सुझाव

आपको बता दें कि यह कोई पहली बार इससे इससे पहले  जब हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को एक मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने 26 अप्रैल से गोरखपुर, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और इलाहाबाद में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था लेकिन सरकार ने लोगों की अजीविका पर संकट का हवाला देते हुए इस आदेश से इनकार कर दिया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के इस कदम को सही ठहराया और कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए जरूरी और सख्त कदम उठाए हैं।

Related Articles