हिंदी दिवस: PM Modi ने कहा, जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने हिंदी को समृद्ध बनाने में दिया योगदान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह सहित अपने कैबिनेट सहयोगियों का नेतृत्व किया और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने राष्ट्र को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने कहा कि जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने हिंदी को समृद्ध बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और यह भाषा की स्थिति को लगातार मजबूत कर रही है और विश्व मंच पर एक मजबूत पहचान बना रही है। प्रधानमंत्री ने मंगलवार को कहा, “आप सभी को हिंदी दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।” 1949 में इसी दिन हिंदी को राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाने के लिए भारत हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा, “हिंदी सिर्फ भारत की नहीं बल्कि दुनिया की सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से एक है। एक भाषा के रूप में हिंदी भारतीयों के लिए एक सेतु का काम करती है। हिंदी के सभी उपयोगकर्ताओं की जिम्मेदारी है कि इसे लोकप्रिय बनाएं और इसका यथासंभव उपयोग करें।”

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट में लोगों को बधाई देते हुए, उनसे हिंदी दिवस पर प्रतिज्ञा लेने का आग्रह किया कि वे अपने दैनिक जीवन में अपनी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा का उपयोग करेंगे। उन्होंने कहा, “मातृभाषा और राष्ट्रभाषा का सामंजस्य भारत की प्रगति का अभिन्न अंग है।”

यह भी पढ़ें: Hindi Diwas 2021: इतिहास, महत्व, हिंदी भाषा के बारे में अन्य रोचक तथ्य

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

Related Articles