हिंदू ने दी मस्जिद के लिए ज़मीन, पुजारी ने रखी नींव

0

11_1452064612फरीदाबाद। ऐसे दौर में जब मामूली-सी बात पर हिन्दू-मुस्लिम के बीच दंगे भड़क जाते हों, फरीदाबाद के ददसिया गांव ने भाईचारे की मिसाल कायम की है। यहां के एक हिंदू ने मस्जिद के लिए जमीन दान में दी। मंदिर के पुजारी ने ही उस मस्जिद की नींव रखी।

हिन्दुओं ने खुद की पहल

मस्जिद को बड़ा करने की शुरुआत पुजारी ने शंखनाद व मौलवी ने कुरान की आयत पढ़कर की। गांव की गुलजार मस्जिद में नमाज के लिए जगह कम पड़ रही थी। ऐसे में गांव के ही दीपक त्यागी ने मस्जिद के विस्तारीकरण के लिए अपनी पुश्तैनी जमीन दे दी। यह गांव हिंदू बाहुल्य है। यहां मुस्लिम बिरादरी के लिए मस्जिद में नमाज के लिए जगह कम पड़ रही थी। गांव के शिव मंदिर के पुजारी पंडित सत्यनारायण मिश्रा व मस्जिद के मौलवी कारी उस्मान ने पूरे गांव के साथ मस्जिद के विस्तारीकरण के काम की शुरुआत की।

शंख बजाकर और कुरान की आयत पढ़कर शुरू हुआ काम

पंडित सत्यनारायण ने शंख बजाकर और मौलवी ने कुरान की आयत पढ़कर कार्य की शुरुआत की। इस दौरान इन लोगों ने कहा कि हमारे गांव में कभी भी हिंदू-मुसलमानों में झगड़े नहीं हुए। यमुना किनारे बसे इस गांव की आबादी लगभग 3 हजार है। इस कदम से गांव में आपसी सौहार्द बढ़ा है और एक नई मिसाल भी कायम हुई है।

 

(दैनिक भास्‍कर से साभार)

loading...
शेयर करें