लव जिहाद के खिलाफ हिंदूवादी संगठन ने उठाया हथियार, लोगों को दे रहें चलाने की ट्रेनिंग

भोपाल: लव जिहाद जैसी साजिशों को नाकाम करने के लिए अब हिंदूवादी संगठन बजरंग दल ने कमर कस ली है। दरअसल, राष्ट्र विरोधी ताकतों और लव जिहाद जैसे साजिशों को नेस्तानाबूत करने के लिए बजरंग दल लोगों को हथियार चलाने की ट्रेनिंग दे रहा है। हिन्दुवादी संगठन इस शिविर के माध्यम से लोगों को लव जिहाद जैसे तत्वों को विफल करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। यह हथियार प्रशिक्षण शिविर भाजपा शासित मध्य प्रदेश के राजगढ़ में लगाया गया है।

इस बात की जानकारी देते हुए हिंदूवादी संगठन के जिला संयोजक देवी सिंह सोंढिया ने कहा कि यह एक नियमित प्रशिक्षण शिविर है। हमलोग राष्ट्ररविरोधी ताकतों और लव जिहाद करने वाले तत्वों से निपटने के लिए हर साल इस तरह का शिविर लगाते हैं।

उधर, इस शिविर के खिलाफ आवाज उठने लगी है। हथियार प्रशिक्षण शिविर को लेकर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर पर लोगों का गुस्सा फूटता नजर आ रहा है। लोग इस शिविर को लेकर तरह-तरह से अपना विरोध प्रकट कर रहे हैं। कोई पुलिस को हटाकर इन्ही को सुरक्षा की जिम्मेदारी देने की बात कह रहा है तो कोई आरएसएस और बजरंग दल जैसे संगठनों पर प्रतिबन्ध लगाने की मांग करता नजर आ रहा है।

आपको बता दें कि इसके पहले भी बजरंग दल द्वारा कई बार हथियार प्रशिक्षण शिविर लगाए जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक ऐसे शिविरों का समर्थन कर चुके हैं। हालांकि कांग्रेस इसका विरोध करती रही है। कांग्रेस ने पिछले साल जुलाई में बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं को हथियार चलाने का प्रशिक्षण देने का आरोप लगाया था। विपक्षी पार्टी ने लाइसेंस के बिना हथियार के इस्ते‍माल को लेकर भी सवाल उठाया था और कार्रवाई की मांग की थी।

जानिये क्या होता है लव जिहाद

लव जिहाद दो शब्दों से मिलकर बना है। अंग्रेजी भाषा का शब्द लव यानी प्यार, मोहब्बत, इश्क और अरबी भाषा का शब्द जिहाद। जिसका मतलब होता है किसी मकसद को पूरा करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देना। यानी जब एक धर्म विशेष को मानने वाले दूसरे धर्म की लड़कियों को अपने प्यार के जाल में फंसाकर उस लड़की का धर्म परिवर्तन करवा देते हैं तो इस पूरी प्रक्रिया को लव जिहाद कहा जाता है।

Related Articles