लखनऊ का हज हाउस बना हाईटेक Covid Hospital, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिया जायजा

लखनऊ के हज हाउस में हाईटेक कोविड अस्पताल बनाया गया है, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तैयारियों का लिया जायजा

लखनऊ: देश में कोरोना वायरस (Corona virus) की दूसरी वेव खतरनाक साबित हो रही है। जिसकी चपेट में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हालात नाजुक हैं। संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रदेश में लगातार अस्थाई कोविड अस्पताल बनाए जा रहे है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए लखनऊ के हज हाउस में हाईटेक कोविड अस्पताल बनाया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हज हाउस (Haj House) में बनाए गए कोविड अस्पताल का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया है।

चीफ ऑफ प्रोजेक्ट ने बताया कि, यह 255 बेड का अस्पताल है जिसमें 25 वेंटिलेटर हैं। यह बहुत हाईटेक अस्पताल है। आज HAL की तरफ से यूपी सरकार को इसका हस्तांतरण किया जाएगा। हमने 10-12 दिनों के अंदर ये अस्पताल बनाया है।

राजनाथ सिंह का बयान

राजनाथ सिंह बोले कि रक्षा मंत्रालय की हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से यहां 255 बेड का कोविड अस्पताल बनकर तैयार हुआ है। उत्तर प्रदेश सरकार ने UP में COVID-19 से संबंधित मामलों का नियंत्रण करने में जितनी तत्परता दिखाई है उसकी जितनी सराहना की जाए कम है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह डीआरडीओ द्वारा स्थापित अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल का दौरा करेंगे और शहर में एचएएल द्वारा स्थापित कोविड समर्पित अस्पताल का भी दौरा करेंगे।

अधिक बेड का कोविड अस्पताल

हाल ही में राजधानी लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में D R DO  द्वारा 500 से अधिक बेड का कोविड अस्पताल शुरू किया है। कानपुर रोड में स्थित हज हाउस में भी 255 बेड का अस्पताल तैयार किया गया है। रविवार को जिला प्रशासन की मौजूदगी में इसका ड्राई रन करवाया गया है। यह अस्पताल HAL और राज्य सरकार के सहयोग से बनवाया गया है।

वाराणसी (Varanasi) में कोरोना कर्फ्यू 17 मई 7 बजे तक बढ़ा दिया गया। औद्योगिक गतिविधियाँ, हार्डवेयर की दुकानें, सरकार निर्माण कार्य में छूट मिलती है। डेरी, सब्जी और फल की दुकानें, बेकरी, मिठाई की दुकानें, शराब की दुकानें दोपहर 1 बजे तक खुली रहेंगी।

यह भी पढ़े10वीं, 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका, पुलिस विभाग में इन पदों पर निकली वैकेंसी

Related Articles