आप भी हो जाएंगे म्यूजिक के मुरीद, अगर जान लेंगे ये अहम फायदे

म्यूजिक सुनना सभी को पसंद होता है। कोई मनोरंजन के लिए इसे सुनता है। कोई इसे स्ट्रेस दूर करने के लिए। पर इसके अलावा भी गाने सुनने के कुछ ऐसे फायदे हैं, जिनके बारे शायद ही आपको मालूम हो। यदि इन फायदों को आप जान लेंगे तो म्यूजिक का नशा आपके सिर चढ़कर बोलेगा। आप नियमित गाने सुनने की आदत बना लेंगे।

जनसंख्या दिवस: जापान में बच्चे के जन्म पर परिवार को मिलते…

म्यूजिक सुनना

बता दें कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि संगीत सुनने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है, जिससे दिल के दौरे का खतरा कम होता है। वहीं कई शोधों में हार्ट अटैक के दौरान सर्जरी करते वक्त हल्के संगीत को फायदेमंद माना गया है।

खबरों के मुताबिक़ डॉक्टर विनीत काला का कहना है कि संगीत सुनने से मस्तिष्क रोग दूर रहता है। एक अमेरिकी शोध के अनुसार संगीत से पार्किन्सन रोगियों का उपचार संभव है।

यहां होती हैं अय्याशी की हद पार करने वाली पार्टी, शराब…

डॉक्टर काला ने बताया कि ब्रिटेन में हुए एक शोध में पाया गया कि खेलने या शारीरिक व्यायाम के दौरान संगीत सुनने से क्षमता बढ़ जाती है और व्यक्ति अच्छा परफॉर्म करता है। आपने देखा होगा जिम और योगा क्लास में संगीत के साथ अभ्यास कराया जाता है।

अक्सर आपने सुना होगा कुछ बच्चे एग्जाम के वक्त संगीत सुनते हैं। इससे बच्चों को दो फायदे होते हैं। पहला उनका स्ट्रेस दूर होता है और दूसरा उनका मन एकाग्र होता है।

2009 में हुए एक शोध के मुताबिक संगीत सुनने से बच्चे बच्चों में पढ़ने की क्षमता बढ़ जाती है और वे परीक्षा में अच्छे अंक लाते हैं।

इस शोध में बच्चों को दो समूहों में बांटा गया। एक समूह को धीमे संगीत से साथ साल भर तक पढ़ने के लिए कहा गया जबकि दूसरे समूह को बिना संगीत के साथ पढ़ने के लिए कहा गया। साल भर बाद पाया गया कि जो बच्चे संगीत सुनते-सुनते पढ़ते थे उनकी पढ़ने की क्षमता काफी बढ़ गई।

उन्होंने बताया कि वॉशिंगटन पोस्ट में छपे एक शोध के मुताबिक, एक 70 वर्षीय संगीतकार, सामान्य व्यक्ति की अपेक्षा भीड़भाड़ में आवाज सही तरह से सुन सकता है।

Related Articles