क्रिकेट को धूल चटा hockey बनी गूगल सर्च चैम्प

नई दिल्ली : पुरुष और महिला दोनों टीमों के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ, 1972 के बाद पहली बार hockey ने भारतीय कल्पना में इस तरह से प्रवेश किया, जैसा कि 2007 में चक दे इंडिया की रिलीज़ के बाद से नहीं हुआ था।

टोक्यो ओलम्पिक में जर्मनी के खिलाफ अपनी जीत के साथ, पुरुष टीम ने गुरुवार को ऐतिहासिक कांस्य पदक जीता। ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ हार के बाद जहां महिला टीम एक पदक से चूक गई, वहीं टीम इंडिया के प्रदर्शन को लेकर उत्साह इससे ज्यादा नहीं हो सकता। इसके परिणामस्वरूप, कम से कम कुछ समय के लिए, Google में, हॉकी क्रिकेट से ज़्यादा सर्च किये जाने वाला खेल बन गया।

चक दे इंडिया के बाद दोबारा आया है hockey का क्रेज

इस कड़ी में गूगल ट्रेंड्स के अनुसार, हॉकी की सर्च ने पहली अगस्त से क्रिकेट के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया और बाद के दिनों में इसमें काफी तेजी आई। इस मामले के जानकारों के मुताबिक यह पहली बार है जब हॉकी ने 2004 के बाद से क्रिकेट की तुलना में अधिक खोजों को दर्ज किया है।

भारत जैसे क्रिकेट के दीवाने देश में, जहां “इंडियन प्रीमियर लीग” ने महामारी-प्रभावित 2020 में “कोरोनावायरस” को मात दे दी, हॉकी का क्रिकेट को पछाड़ना देश के खेल जगत में युवाओं की बदलती रुचि का संकेत है।

इस से पहले हॉकी की ऐसी लोकप्रियता 2007 में जब शाहरुख खान की फिल्म चक दे ​​इंडिया रिलीज़ हुई थी तब महसूस की गई थी, जिसके बाद हॉकी स्टिक की बिक्री आसमान छूने लगी थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नवीनीकृत रुचि को नोट किया था। इस कड़ी में उन्होंने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, “पुरुष और महिला हॉकी टीम के असाधारण प्रदर्शन ने हमारे पूरे देश की कल्पना पर कब्जा कर लिया है। हॉकी के प्रति एक नए सिरे से रुचि है जो भारत की लंबाई और चौड़ाई में उभर रही है। यह आने वाले समय के लिए बहुत ही सकारात्मक संकेत है।”

यह भी पढ़ें : Dixie फायर कैलिफोर्निया के इतिहास में तीसरी सबसे बड़ी जंगल की आग बन गई

Related Articles