होलिका दहन में डालें ये चीजें, समस्त परेशानी होगी मुक्त

लखनऊ: होलिका दहन 2021: होली का पर्व इस बार 28 मार्च रविवार को मनाया जाएगा। इसके साथ ही होली के कुछ दिन पहले हर चौहराहें पर एक पेड़ रखा जाता है। जिसमें होली के एक दिन पहले आग लगाई जाती है। जिसमें कुछ खास प्रकार की लकड़ियों व घास, पुआल और गोबर के उपले डाले जाते है। इस दिन को होलिका (Holika) दहन कहा जाता है। जिसके बाद होलिका (Holika) माई की पूजा की जाती है।

होलिका दहन को बेहद फायदेमंद और सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है। कई लोग सरसों का उबटन पूरे शरीर पर लगाकर इसकी मैल को होलिका की अग्नि में डालते हैं। इसके पीछे धारणा है कि ऐसा करने से शरीर के सभी रोग और परेशानियां होलिका की अग्नि में जलकर भस्म हो जाते हैं। आइए जानते हैं कि होलिका की अग्नि में किन चीजों की आहुति देनी चाहिए।

होलिका दहन

होलिका दहन में डालें ये चीजें:
1. नारियल
2. फूल, माला,
3. रोली, गुलाल
4.गुड़, कच्चा सूत
5. हल्दी, गेहूं की बालियां
6. उबटन आदि.

होलिका दहन कैसे करें

होलिका पूजा के पश्चात, पुनः जल अर्पित करें। मुहूर्त के अनुसार होलिका में स्वयं अथवा परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य से अग्नि प्रज्जवलित कराए। इस आग में किसी भी फसल को सेंक लें और अगले दिन उसे सपरिवार ग्रहण करें। मान्यता है कि ऐसा करने से परिवार पर कोई बुरा साया नहीं पड़ता एवं साथ ही सदस्यों को रोगों से मुक्ति भी मिलती है।

ये भी पढ़ें : शेख हसीना ने पीएम मोदी का किया स्वागत, भारत ने बांग्लादेश को दिया बड़ा तोहफा

होलिका दहन से पूर्व करें ये काम

होलिका दहन के पूर्व, परिवार के सभी सदस्यों को सरसों तेल और हल्दी मिलाकर, उसका उबटन पूरे शरीर पर लगाना चाहिए। फिर उसके सूख जाने के बाद, इस पूरे उबटन को छुड़ा कर किसी कागज या कपड़े पर जमा कर लें। अब इस पूरे उबटन को पूजन सामग्री के साथ ही, होलिका में अर्पित कर दें। इसके बाद होलिका की परिक्रमा सपरिवार अवश्य करें.क्योंकि ऐसा करने से व्यक्ति को उसके सभी प्रकार के रोग, कष्ट और दोष से मुक्ति मिलती है।

ये भी पढ़ें : बंगाल में मतदान से पहले TMC ऑफिस में बम धमाका, दहल गया इलाका

Related Articles