लियोनार्डो और केटी पेरी सहित कई हॉलीवुड हस्तियों ने फ्रीज किया अपना सोशल मीडिया अकाउंट

नई दिल्लीः हॉलीवुड सितारों ने एक बार फिर सोशल मीडिया के खिलाफ मुहीम छेड़ते हुए अपना फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट फ्रीज कर दिया है।

लियोनार्डो डी कैप्रियो, किम कर्दाशियां, सचा बैरन कोहेन और केटी पेरी जैसे मशहूर हॉलीवुड सुपरस्टार्स ने सोशल मीडिया पर फैलने वाली गलत जानकारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शित करते हुए यह कदम उठाया है। इन सितारों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट को Stop Hate For Profit Initiative के तहत 24 घंटे के लिए फ्रीज करने का फैसला किया है।

लियोनार्डो और सचा बैरन ने अपना अकाउंट फ्रीज करने से पहले एक पोस्ट साझा की है। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि, ‘मैं खुश हूं कि आप लोगों से फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए सीधे जुड़ने का मौका मिलता है, लेकिन मैं यहां शांत बैठकर इन प्लेटफॉर्म्स के जरिए अमेरिका में नफरत, प्रोपोगंडा और गलत जानकारी फैलाते नहीं देख सकता।’

वहीं किम कर्दाशियां ने लिखा, ‘सोशल मीडिया पर शेयर की गई गलत जानकारी हमारे चुनावों पर बुरा असर डालती है और हमारे लोकतंत्र को अघात पहुंचाती है। मेरे साथ इंस्टाग्राम और फेसबुक को फ्रीज करने के लिए आइए और फेसबुक को बताइए #StopHateForProfit’

इस अभियान के लिए इन सितारों के आह्वाहन के चलते कई मशहूर हॉलीवुड हस्तियों ने भी 24 घंटे के लिए अपना अकाउंट फ्रीज कर दिया है। इन सितारों की इस मुहीम के बाद से फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग सवालों के कठघरे में हैं। आपको बता दें यह पहली बार नहीं है जब हॉलीवुड स्टार्स ने सोशल मीडिया पर फैल रही गलत जानकारियों पर विरोध दर्ज कराया हो। इससे पहले भी फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लोगों में अफवाह फैलाने का आरोप लग चुका है।

गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों की सरगर्मी तेज हो गयी है। ऐसे में आम जनता के बीच वोटर्स को लुभाने के लिए सोशल मीडिया एक सस्ता और अच्छा प्लेटफॉर्म साबित हो रहा है, जिसका कई संस्थाएं गलत इस्तेमाल कर लोगों को भ्रमित करने के हर संभव प्रयास में जुटी हुई हैं।

Related Articles

Back to top button