गृहमंत्री अमित शाह ने बनाया नया एक्शन प्लान जिस पर कार्य करेगा मंत्रालय

0

नई दिल्ली:गृहमंत्री अमित शाह ने न्यू विजन डॉक्यूमेंट तैयार है जिसके आधार पर ही मंत्रालय का कार्य होगा। मंत्रालय के सीनियर अफसरों की एक टीम के साथ गृह सचिव अजय भल्ला के निर्देशन में इसे तैयार किया गया है। इसी में एक्शन प्लान का जिक्र किया गया है, उसमें पांच बातें शामिल हैं। जो की अति महत्वपूर्ण है।

वे पांच बातें ये है राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत बनाना, दैनिक जीवन में नागरिक सुरक्षा तथा प्रतिष्ठा, सुगम जीवन को बढ़ावा देना, सीमाओं तथा समुद्र तट की सुरक्षा और आपदाओं के लिए जरूरी सामर्थ्य को बहुत आगे ले जाना, आदि शामिल है। इन सब लक्ष्यों को एक तय समय सीमा के भीतर पूरा किया जाएगा।

अमित शाह ने अधिकारियो की पहली बैठक में यह इशारा कर दिया था कि सभी कार्य समय सीमा के अन्दर ही पूरे होने चाहिए। शाह जी ने अर्ध सैनिक बलों के कार्यालय जाकर वहां की बारीकियों को समझा फिर बताया कि अब ने विजन पर कार्य किया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती और उनके कार्य क्षेत्र में बदलाव किया जा सकता है।

इसके साथ ही साधारण व्यक्ति के जन जीवन को ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है इस पर भी कार्य हो रहा है। किसी भी व्यक्ति के नियमित जीवन में मानवजनित खतरा कम से कम आए, इसके लिए एक विस्तृत योजना तैयार की जा रही है। इसमें कुछ ऐसे प्रावधान किए जा रहे हैं, जिनके जरिए नागरिक सुरक्षा के साथ-साथ लोगों की प्रतिष्ठा भी बनी रहे।

loading...
शेयर करें