IPL
IPL

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन, अब इतने लोगों को Cinema Hall में मिलेगी एंट्री

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौरान लोगों की जिंदगी मानो थम सी गई थी। घर में न बैठने वाले लोगों को इस महामारी ने चार दिवारों में कैद कर दिया था। आम दिनों में जहां लोग सिनेमाघर ( Cinema Hall ) में फिल्में देख आनंद ले लेते थे। लेकिन उस दौरान तेजी से फैल कोरोना वायरस ( Corona Virus ) को देखते हुए सभी सिनेमाघरों को भी बंद कर दिया गया था। जिससे घर में बैठे लोगों का फ्रस्टेशन ( चिड़चिड़ापन ) बढ़ रहा था। हालांकि धीरे धीरे अब सब पहले की तरह सामान्य हो गया है।

100% दर्शकों के साथ खुलेंगे सिनेमाघर

बीते साल देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस ( Corona Virus की वजह से सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया था। जिसके बाद से अब तक सिनेमाघरों में 100 फीसदी की क्षमता के साथ दर्शकों को बैठाने की अनुमति नहीं थी। लेकिन अब गृह मंत्रालय ने 1 फरवरी से सिनेमा हॉल ( Cinema Hall ) को 100% बैठने की क्षमता से संचालित करने की अनुमति दे दी है।

गृह मंत्रालय ( Home Ministry ) ने अपनी नई गाइडलाइन में सिनेमा हॉल को पूरी तरह से खोलने की अनुमति दे दी है। मतलब कि अब 100% कैपिसिटी के साथ सिनेमाघर चल सकते हैं। इस संबंध में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सिनेमाघरों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया ( SOP ) जारी कर दी है।

गाइडलाइन का सख्ती से कराया जाएगा पालन

सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी की गई SOP में सभी को गाइडलाइन सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। बताया गया है कि सभी सिनेमाघरों में कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखना अनिवार्य रहेगा। प्रवेश करने वाले लोगों का मास्क लगाना जरूरी होगा। सिनेमाहॉल के कॉमन एरिया, एंट्री और एग्जिट प्वाइंट्स पर सैनेटाइजर रखना लोगों के लिए अनिवार्य है। इसके अलावा थूकना सख्त मना है। वहीं सिनेमाघरों में आने वाले लोगों के लिए मोबाइल में आरोग्य सेतु ( Aarogya Setu ) ऐप का होना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें: अमित शाह के बेटे को मिली एक और बड़ी उपलब्धि, ACC के बने अध्यक्ष

Related Articles

Back to top button