चश्मा हटाने का घरेलु उपाय और नुस्खे जिससे आंखों की रोशनी होगी तेज

आजकल कई लोग आंखों के कम दिखने से परेशान हैं और उन्हें हर वक्त चश्मा या फिर लेंस लगाए रखने पड़ते हैं. चश्मा लग जाने पर उनके चश्मे का नंबर भी बढ़ता रहता है और ये उम्र भर का सर दर्द बन जाता है. हालांकि कुछ घरेलू उपायों को करके इस समस्या से निजात पाया जा सकता है.

सरसों के तेल का प्रयोग कई चीजों को बनाने में किया जाता है और ये तेल काफी अच्छा होता है.

 गाजर विटामिन ए का सबसे अच्छा स्त्रोत है और इसका सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. गाजर का जूस निकालकर इसे रोज सुबह पीना होगा। नियमित रूप से इस जूस का सेवन बहुत फायदेमंद है.

काफी कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी, कि धनिया की मदद से आंखों की रोशनी को भी सही किया जा सकता है और आंखों की रोशनी सही करने के लिए आपको इसका थोड़ा सा रस निकालना होगा और इस रस को अपनी दोनों आंखों में डालना होगा. आंखों में इसका रस डालने के बाद 15 से लेकर 20 मिनट तक अपनी आंखें बंद रखें.
हरी सब्जियों के अंदर कई लाभकारी तत्व जाते हैं जो कि शरीर के लिए गुणकारी होते हैं, इसलिए इन सब्जियों को खाने से आंखों को भी लाभ पहुंचता है और आंखों की रोशनी सही बनी रहती है.
आंखों की रोशनी कम होने पर विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों को रोजाना खाने से इनकी रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.
आमला में विटामिन C होता है, जो आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है. आप आमला को किसी भी रूप जैसे आमला को ऐसे ही खाएं, उसका पाउडर , जैम, मुर्रबा, दवाई, जूस कैसे भी ले सकते है. आवला हमारे बालों, नाखूनों, और आँख के लिए बहुत अच्छा होता है.

Related Articles