शुगर (Diabetes) नहीं रहती कंट्रोल, तो ये घरेलू नुस्खें दे सकते हैं ‘आराम’!

अधिकतर लोग ऐसे भी हैं जिनकी डायबिटीज कम होने का नाम ही नहीं लेती। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जिनकी शुगर कम नहीं होती है। तो आप हमारा ये आर्टिकल पढ़िए।

नई दिल्ली: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे हर दूसरा इंसान ग्रस्त है। वहीं अगर बात करे सरकारी आकंड़ों की तो देश की आबादी का 7.8 प्रतिशत हिस्सा डायबिटीज रोगी है। डायबिटीज यानी की मधुमेह होने के बहुत सारे कारण  हो सकते हैं। वहीं अधिकतर लोग ऐसे भी हैं जिनकी डायबिटीज कम होने का नाम ही नहीं लेती। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जिनकी शुगर कम नहीं होती है। तो आप हमारा ये आर्टिकल पढ़िए। हम आपको बता रहे हैं डायबिटीज कम करने की कुछ घरेलू तरीके-

diabetes 1

करी पत्ता

करी पत्ता को खाने में इस्तेमाल किया जाता है। इससे न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि इससे आप अपनी शुगर का इलाज भी कर सकते हैं। दरअसल करी पत्ता में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण मौजूद होते हैं जो शूगर को काबू करने में मदद करता है। साथ ही इसमें फाइबर भी मौजूद होता है जिससे जल्दी भूख नहीं लगती। तो अगर आपकी शुगर कम नहीं हो रही है तो आप 2 से 4 करी पत्ते का सेवन करना शुरू कर दीजिए। आप चाहें तो इसका जूस बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

करेला

करेला स्वाद में भले की कड़वा होता है लेकिन ये आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। आप अपनी शुगर को कंट्रोल करने के लिए खाली पेट करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो कच्चे करेले को चबाकर भी खा सकते हैं। इससे आपकी शुगर काफी हद तक कंट्रोल हो जाएगी।

यह भी पढ़ेंग्लेशियर टूटने से उत्तराखंड में तबाही, 100-150 लोगों के हताहत होने की आशंका, SDRF अलर्ट पर

मेथी

अगर आप मेथी नहीं खाते हैं तो आपको आज से मेथी खाना शुरू कर देना चाहिए। मेथी शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसको खाने के लिए आप रात में थोड़े से पानी में मेथी को भिगो दें और सुबह उठकर इस भीगी हुई मेथी को चबाचबाकर खाएं। आप इसका पानी भी पी लें। इससे आपकी शुगर भी कंट्रोल रहेगी और पेट से जुड़ी दिक्कतें भी कम हो जाएंगी।

यह भी पढ़ेंHappy Propose Day: कहने जा रहे हो अपने दिल की बात, तो इसे जरूर पढ़ लो

Related Articles

Back to top button