कोरोना का घरेलू उपाय, गर्म पानी के अलावा इसका करें इस्तेमाल

गर्म पानी जो आप पीते हैं वह आपके गले के लिए अच्छा है। लेकिन यह कोरोना ( Corona ) वायरस आपकी नाक के परानासल साइनस के पीछे 3 से 4 दिनों तक छिपा रहता है।

लखनऊ: कोरोना ( Corona ) वायरस ने देश मे तबाही मचा रखा है। इन दिनों संक्रमित केस अधिक बढ़ रहे है और मौतों के आंकड़े भी तेजी से बढ़ रहे है। ऐसे में इस समय फेफड़ो की वजह से सांस की अधिक समस्या पाई जाती है। गर्म पानी जो आप पीते हैं वह आपके गले के लिए अच्छा है। लेकिन यह कोरोना ( Corona ) वायरस आपकी नाक के परानासल साइनस के पीछे 3 से 4 दिनों तक छिपा रहता है।

डॉक्टर के मुताबिक, गर्म पानी जो हम पीते हैं वहां तक नहीं पहुंचता है। 4 से 5 दिनों के बाद यह वायरस जो परानासल साइनस के पीछे छिपा हुआ था आपके फेफड़ों तक पहुंचता है। तब आपको सांस लेने में परेशानी होगी। इसलिए भाप लेना बहुत जरूरी है, जो आपके परानासल साइनस के पीछे पहुंचता है। आपको इस वायरस को भाप से नाक में मारना है। 50 °C पर, यह वायरस निष्क्रिय हो जाता है यानी लकवाग्रस्त हो जाता है।

Health Tipsto fight dry cough do these home remedies and see amazing  benefits upns | सूखी खांसी से पाना है छुटकारा तो आज से ही शुरू कर दें ये घरेलू  उपाय, जल्द

60°C पर यह वायरस इतना कमजोर हो जाता है कि कोई भी मानव प्रतिरक्षा सिस्टम इसके खिलाफ लड़ सकता है। 70 ° C पर यह वायरस पूरी तरह से मर जाता है। यही है जो भाप करता है। पूरा जनता स्वास्थ्य विभाग यह जानता है। लेकिन हर कोई इस महामारी का लाभ  लेना चाहता है। इसलिए वे इस जानकारी को खुले तौर पर साझा नहीं करते हैं।

हर दिन में एक बार जरूर ले भाप

जो घर पर रहता है उसे दिन में एक बार भाप लेनी चाहिए। अगर आप किराने का सामान,सब्जियां आदि खरीदने के लिए बाजार जाते हैं,तो इसे दिन में दो बार लें। जो लोग किसी से मिलते हैं या कार्यालय जाते हैं उन्हें दिन में 3 बार भाप लेनी चाहिए।

यह भी पढ़े: Maharashtra Day 2021: जानें महाराष्ट्र का इतिहास, कैसे फैला अलाउद्दीन खिलजी का साम्राज्य?

Related Articles