Covid-19 मरीजों में ऑक्‍सीजन बढ़ाने के लिए Prone Position कितना फायदेमंद ?

अगर आपको भी सांस लेने में दिक्कत आ रही है तो घबराए नहीं हम आपको बेहद आसान उपाय बताएंगे जिससे आप घर पर ही रह कर बिना किसी ऑक्सीजन सिलेंडर के अपना इलाज अच्छे से कर सकते है।

नई दिल्ली: देश में कोरोना की दूसरी लहर ने हालात को बद से बदतर कर दिया है। पूरा देश इस वक्त कोविड-19 संक्रमण से जूझ रहा है ऐसे में लोगों को अस्पतालों में बेड तक नहीं मिल रहा है और पूरे देश मे ऑक्सिजन की कमी के कारण मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। हालत को देखते हुए लोग अपने घरों में आइसोलेट हो रहे है। अगर आपको भी सांस लेने में दिक्कत आ रही है तो घबराए नहीं हम आपको बेहद आसान उपाय बताएंगे जिससे आप घर पर ही रह कर बिना किसी ऑक्सीजन सिलेंडर के अपना इलाज अच्छे से कर सकते है।

आपको बता दें कि प्रोनिंग पोजीशन एक ऐसा घरेलू उपाय है, जिससे आप सांस से जुड़ी हुई समस्या को दूर कर सकते है। प्रोनिंग पोजीशन में आपको उल्टा लेटना होगा और गहरी सांस लेनी होगी। यह बहुत ही पुरानी तकनीक है जिसे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए यूज किया जाता है। यह काफी फायदेमंद तरीका है जिसे अब भारत सरकार की हेल्थ मिनिस्ट्री ने भी अपने वेबसाइट और ट्विटर पेज पर इससे जुड़ी जानकारी को साझा किया है।

जानिए कैसे करें प्रोनिंग पोजिशन

इस पोजीशन को करने के लिए सबसे पहले आपके पास 4 से 5 तकिया होनी चाहिए। ताकि 1 तकिया गर्दन के नीचे 2 छाती पर 1 अपर थाई पर रखें और 2 तकिया लोवर पंजों के नीचे के हिस्से में रखें। सभी तकियों को सही जगह पर रखने के बाद करीब आधे घंटे से लेकर 2 घंटे तक पेट के बल लेटे रहे। उसके बाद आप आधे घंटे से लेकर 2 घंटे तक दाहिनी करवट में लेटे और फिर आप सेटिंग पोजीशन में बैठे हैं फिर दाहिनी करवट लेते और दुबारा पेट के बल लेट जाए। इसके बाद आप थोड़ी देर पर अपनी पोजीशन बदलते रहे।

यह भी पढ़े: Oxygen shortage: अफवाह और फेक न्यूज फैलाने वालों के खिलाफ योगी का बड़ा ऐलान

Related Articles

Back to top button