CM योगी ने कसे शिक्षा विभाग के अफसरों के पेंच, दिए ये निर्देश

CM योगी ने शिक्षा विभाग के अफसरों को सख्त निर्देश दिए है

UP में बच्चों की पढ़ाई को लेकर CM योगी ने शिक्षा विभाग के अफसरों को सख्त निर्देश दिए हैं और उन्होंने कहा कि अब से राज्य में कोई भी बच्चा पढ़ाई छोड़कर घर नहीं बैठेगा. उन्होंने कहा कि निपुण भारत योजना शिक्षा की मूलभूत इकाई पर काम करने जा रही है और इससे स्कूलों में पढ़ाई बीच में छोड़ने की समस्या का भी समाधान होगा. उन्होंने कहा कि इस योजना के लागू हो जाने के बाद कोई भी बच्चा घर छोड़कर घर पर नहीं बैठेगा. उन्होंने कहा इसके साथ ही नई शिक्षा नीति को प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा.

अफसरों को जारी किए निर्देश

दरअसल सीएम योगी ने गोरखपुर के विकास भवन में स्थित अत्याधुनिक कुशल भारत निगरानी केंद्र का उद्घाटन करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा, शिक्षा की मूलभूत इकाई है. इसके लिए प्रौद्योगिकी का बेहतर उपयोग करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जीआईएस आधारित स्कूल वार परफॉर्मेंस किट मैप, लर्निंग आउटकम मैप को निपुण (नेशनल इनिशिएटिव फॉर प्रवीणता इन रीडिंग विद अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमेरेसी) योजना के तहत शुरू किया गया है.

UP के सरकारी स्कूलों में बढ़े 50 लाख बच्चे

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश संभवत दुनिया का पहला राज्य है, जिसमें बेसिक शिक्षा परिषद में छात्रों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि करीब 50 लाख नए बच्चों ने स्कूलों में दाखिले लिए हैं. सीएम योगी ने कहा कि राज्य में बीजेपी सरकार ने स्कूलों में कक्षाओं, फर्नीचर, शौचालय, शुद्ध पेयजल, स्मार्ट क्लासेज की व्यवस्था की गई है और इसके कारण राज्य के सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या में इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़ें- मंत्री जी एक नजर इधर भी देख लेते तो आप भी जान जाते कितना विकास हुआ ?, पढ़िए ये खबर

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

 

Related Articles