आप नहीं जानते होंगे, हर महीेने कितने करोड़ कमाता है #ISIS !

0

20download (13)नई दिल्ली। खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस की हर महीने की कमाई सुनकर एक बार आप चौंक तो जरूर जाएंगे। दरअसल आईएसआईएस को दूसरे देशों से आर्थिक मदद मिलती रही है, लेकिन अब माना जा रहा कि जल्‍द ही उनकी ये फंडिंग रुक सकती है। यूनाइटेड स्‍टेट्स ने आईएस की फंडिंग रोकने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

एक अनुमान के मुताबिक आईएसआईएस को किडनैपिंग, कच्चे तेल की कालाबाजारी और दूसरे गैरकानूनी तरीकों से हर महीने करीब 530 करोड़ रुपये की आमदनी होती है। इसी को लेकर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया यानी आईएसआईएस पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से सख्ती शुरू हो गई है। दुनिया के 193 देशों की संस्था संयुक्त राष्ट्र ने आईएसआईएस की फंडिंग पर चोट करने की प्लानिंग बनाई है। इसी के तहत संयुक्त राष्ट्र ने कल आईएसआईएस के खिलाफ एक प्रस्ताव अपनाया है।

इस प्रस्ताव के तहत आईएसआईएस की संपत्ति को सील किया जाएगा। उन्हें मिलने वाले हथियारों की सप्लाई पर रोक लगाई जाएगी और आईएसआईएस के संदिग्धों की विदेश यात्रा पर भी रोक लगाने की कोशिश होगी।

संयुक्त राष्ट्र के 15 स्थायी और अस्थायी सदस्य देशों के मंत्रियों ने आम राय से प्रस्ताव मंजूर किया है। माना जा रहा है कि संयुक्त राष्ट्र के इस कदम के अमल में आने से आईएस का फंडिंग नेटवर्क कमजोर होगा। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन आरोप लगा चुके हैं कि जी20 में शामिल कुछ देश आईएसआईएस की आर्थिक मदद कर रहे हैं। इसके अलावा आईएसआईएस गैरकानूनी तरीके से भी अपना खजाना भरता है।

loading...
शेयर करें