देश में कितने होते है राष्ट्रीय पर्व? क्यों मनाते है गणतंत्र दिवस

लखनऊ: भारत देश में तीन राष्ट्रीय पर्व मनाया जाता है। एक जब देश अंग्रेजो से आजाद हुआ, वो साल 15 अगस्त 1947 है और इसे स्वतंत्रता दिवस के रूप से मनाया जाता है। दूसरा 26 जनवरी को हम गणतंत्र दिवस (The Republic Day) के रूप में मनाते है और आज के दिन भारत का संविधान भी लागू किया गया। 26 जनवरी 1950 को हमारा देश गणतांत्रिक देश के रूप में सामने आया। आज मंगलवार को भारत देश 72वां गणतंत्र दिवस समारोह बड़ी धूमधाम से मना रहा है। देशभर में गणतंत्र दिवस (The Republic Day) उत्साह, उमंग और हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है।

आज 26 जनवरी के दिन साल 1950 को भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था। भारत को स्वतन्त्र गणराज्य बनने और कानून का राज स्थापित करने के लिए संविधान को 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया। 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतान्त्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था।

ये भी पढ़ें : 26 जनवरी पर देशभक्ति से भरे इन संदेशों से दें गणतंत्र दिवस की बधाई

साल 1929 दिसंबर को राष्ट्र को स्वतंत्र बनाने के लिए लाहौर में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अधिवेशन पं. जवाहर लाल नेहरू की अध्यक्षता में हुआ था। इसमें ऐलान किया गया था कि अगर 26 जनवरी 1930 तक अंग्रेज सरकार भारत को उपनिवेश का पद प्रदान नहीं करेगी तो भारत अपने को पूर्ण स्वतंत्र कर देगा। अंग्रेज सरकार ने इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी तो कांग्रेस ने भारत को पूर्ण स्वतंत्रता के निश्चय की घोषणा की।

ये भी पढ़ें : Republic Day: हरियाणा पुलिस के 14 अधिकारियों को पुलिस पदक से किया गया सम्मानित

 

Related Articles

Back to top button