प्यार में पैसा कितना रखता है मायने, क्या आप जानते हैं हकीकत

0

लखनऊ : कोई अपने परिवार को छोड़कर पैसों से प्यार करता है, तो कोई प्यार के लिए अपनी दौलत को ठुकरा देता है। कहते हैं, प्यार के आगे दुनिया भर की दौलत फीकी पड़ जाती है। लेकिन क्या लाखों-करोड़ों की दौलत से प्यार कमाया जा सकता है?

पैसा आज हर किसी के लिए अहम है। जब शादी के लिए लड़कियां या घर वाले लड़का ढूंढते हैं, तो अक्सर यह कहते हैं कि पैसे वाला लड़का मिलेगा, तो लड़की आराम से रहेगी। लेकिन आराम का मतलब लग्जरी से नहीं लगाया जाना चाहिए। हर कोई चाहता है कि शादी के बाद बुनियादी जरूरतों की अच्छी उपलब्धता हो। सिर्फ प्यार के लिए शादी कर लेना आपको जरूरी आराम नहीं दे सकता।

अगर आप उस व्यक्ति से शादी करना चाहती हैं, जिससे प्यार करती हैं, तो पहले यह सुनिश्चित कर लें कि शादी के बाद आपकी बुनियादी जरूरतें पूरी होंगी या नहीं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि घर-परिवार की बुनियादी जरूरतों को पूरी करने की जिम्मेदारी सिर्फ पुरुष की ही नहीं है। महिलाओं को भी इसमें अपनी भूमिका को समझना चाहिए।

आज की दुनिया में हर दूसरा इंसान पैसों के पीछे भाग रहा है। इसके चलते कई बार वह अपनों से भी दूर होता जाता है। माना कि पैसा इंसान की जरूरत है, लेकिन जीवन में प्यार भी बहुत अहम है। इंसान दिनभर काम करके अपनों के लिए ही कमाता है, लेकिन अगर इससे उसके अपने ही खुश न हों तो? इसलिए इस बात को समझें कि प्यार को निभाने के मुकाबले पैसा कमाना आसान है।

यह भी सच है कि इंसान पैसा कितना भी कमा ले, लेकिन वह उसे हमेशा कम ही लगता है। वहीं किसी रिश्ते को बरकरार रखने के लिए प्यार बेहद जरूरी है, पर पैसा भी उतना ही अहम है।

2014 में सिंगापुर में हुए एक शोध में पाया गया कि भौतिकवादी मूल्य के प्रति झुकाव वाले लोगों का विवाह और बच्चों के प्रति अधिक नकारात्मक दृष्टिकोण था। वहीं एक मैट्रीमोनियल वेबसाइट द्वारा 5 हजार लड़कियों के बीच किए गए सर्वे में लड़कियों ने शादी के लिए फाइनेंस क्षेत्र से जुड़े लड़कों को आईटी फील्ड में काम कर रहे लड़कों की तुलना में ज्यादा प्राथमिकता दी।

वहीं मार्केटिंग से जुड़े लड़कों की डिमांड सबसे कम रही। 70 फीसदी लड़कियां चाहती हैं कि उनके भावी जीवनसाथी की मासिक आय 50 हजार से एक लाख रुपये तक हो। 20 फीसदी लड़कियां चाहती हैं कि उनके लाइफ पार्टनर की आय एक लाख रुपये प्रति माह हो। 50 फीसदी लड़कियां मार्केटिंग की जगह फाइनेंस प्रोफेशनल से शादी करना चाहती हैं।

पैसे से प्यार पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानने के लिए ब्रिटेन के ‘स्वान्जी यूनिवर्सिटी’ के शोधकर्ताओं ने एक शोध किया। इसमें 50 प्रेमी जोड़ों को 75 पुरुष और 75 महिलाओं की तस्वीरें दिखाई गईं। उनसे तस्वीरों में दिखाए गए महिला और पुरुषों के साथ कुछ या लंबे समय के लिए रिश्ते में रहने के बारे में पूछा गया। इसके बाद इनमें से कुछ प्रतिभागियों को फैंसी कारों, महंगे गहने, बड़े घरों और पैसों की तस्वीरें दिखाई गईं।

ये भी पढ़ें…..गजब! यहाँ शादी के बाद तीन दिन तक दूल्हा दुल्हन नहीं जाते टॉयलेट, वजह जानकार उड़ जायेंगे होश

यह चीजें दिखाने के बाद उन्हें फिर से वही तस्वीरें दिखाई गईं और वही सवाल पूछा गया। दूसरे समूह की तुलना में पहला समूह, जिन्होंने सिर्फ महिला और पुरुषों के तस्वीरों को देखा था, उसमें से 16 फीसदी से अधिक लोगों ने कुछ समय के लिए रिश्ते में रहना पसंद किया।विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिक एंड्रयू जी. थॉमस कहते हैं, “पैसे का प्यार पर पड़ने वाले प्रभाव के साथ ही यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि मानव के शारीरिक आकर्षण की प्राथमिकताएं पर्यावरण के अनुसार समय-समय पर बदलती हैं या नहीं।”

loading...
शेयर करें