IPL
IPL

How To Be Safe From Covid-19: स्वस्थ रहने के लिए रखें इन पांच बातों का ध्यान

दुनियाभर में लगभग एक साल से लोग कोरेनावायरस (Covid-19) के मार से परेशान है। इस बीच भारत में कोरेना मामले एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं।

लखनऊ: दुनियाभर में लगभग एक साल से लोग कोरेनावायरस (Covid-19) के मार से परेशान है। इस बीच भारत में कोरेना मामले एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में एक्सपर्टस ने नई World Health Day पर नई चेतावनी जारी की है।

आपको बता दें, 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ दिवस मनाया जाता है। इसको मनाने का सबसे बड़ा उद्धेश्य है हर व्यक्ति को इलाज की अच्छी स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराना है। शारीरिक रुप से स्वस्थ रहने के साथ मानसिक रुप से भी स्वस्थ होना बेहद जरुरी है।

World Health Day 2021: कोरोना की लड़ाई में PM मोदी ने किया Health Workers को सैल्यूट
World Health Day 2021

Covid-19 से बचने के उपाय

शारीरीक रुप से मेहनत से मुह मोड़ने का ही नतीजी है की व्यक्ति मानसिक रुप से बीमार होना। रोगों से बचने के लिए जरूरी है कि हर रोज कम से कम 45 मिनट तक कड़ी मेहनत व शारीरिक श्रम किया जाए। इससे हृदय रोग और डायबिटीज से शरीर को सुरक्षित बना सकते हैं। अगर आप भी इस कोरोनामहामारी में स्वस्थ रहना चाहते है तो इन नियमों का जरूर से पालन करें।

  1. स्वच्छतासे बनाएं रिश्ता बीमारी से दूर रहने के लिए स्वच्छ जीवन और हेल्दी रहना बेहद आवश्यक है। स्वच्छता अपनाने से व्यक्ति रोग मुक्त रहता है।
  2. मेहनत करते हुए शरीर का ध्यान रखना ही अपने आप में योग है। इसलिए अपनी जीवनशैली को सरल बनाएं, न कि बोझिल।
  3. स्वस्थ रहने के ले फिटनेस बेहद जरुरू है। इसके लिए संतुलित आहार लेना जरूरी है। संतुलित आहार यानी आपके खानपान में सुपाच्य सब्जी, दाल, दूध, दही उचित मात्रा में शामिल हों। खुद को प्रकृति के साथ जोड़ें। सूर्योदय के समय उठें।
  4. रोजाना व्याम 20 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। काम के साथ-साथ शरीर को आराम भी देना जरूरी है। खुद को रिलेक्स रखने के लिए चुटकुले पढ़ें। ठहाके लगाकर हंसें। इससे आप तन-मन से फिट रहेंगे।
  5. हमेश खुश और रोमांचित रहे। खुश रहनेके जो सबसे अच्छा और मददगार फायदा है वह है तनाव का कम होना। जो भी इंसान खुश रहता है उसका मानसिक तनाव काफी हद तक कम हो जाता है। जब आप मासिक रुप से तनाव से मुक्त रहेंगे तभी शरीरीक रुप से भी स्वस्थ रहेंगे।

यह भी पढ़ें

Related Articles

Back to top button