ऑफिस के वर्क लोड ने किया है जीना हराम तो झट करें ये उपाय

0

नई दिल्ली। आज के इस फ़ास्ट लाइफ़ हर जगह कॉम्पिटिशन है। घर हो या बाहर हर जगह आपको बेस्ट देकर खुद को आगे रखना होता है। खुद को बेहतर साबित करने की होड़ ज्यादा दफ्तरों में होती है। यहां किसी काम में चूक आपके करियर पर स्टॉप लगा सकती है। इस इसलिए बेहतर परफोर्म करने के चक्कर में इन्सान स्ट्रेस में चला जाता है। रातों की नींद हराम हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा तो ये उपाय आपके लिए मेडिसिन का काम करेगी।

सबसे पहले काम की लिस्ट बना लें 

सबसे पहले बात करते हैं ऑफिस वर्कलोड की। अगर आपके पास ज्यादा काम है तो उसकी लिस्ट तैयार कर लें। इस लिस्ट में आपको कौन-कौन से काम निपटाने हैं, क्या जरूरी है और क्या कम जरूरी है, यह सब एक जगह लिखें। इससे आप अपने काम एक प्लानिंग के तहत आसानी से अंजाम दे पाएंगे बिना देरी के।

किस काम को ज्यादा महत्व देना है 

इसके बाद आप ये तय करे कि आपको कौन सा काम कौन से दिन करना है और इसे कितना समय देना है। साथ ही अपने प्रोजेक्ट्स की डेडलाइन भी तय कर लें इससे काम को समय पर करने में आसानी होगी। काम के साथ साथ रेस्ट का भी समय तय करें। रेस्ट लेना भी आपकी हेल्थ के लिए बेहद जरुरी है। आप कौन सा काम के बाद  कितना रेस्ट लेना ये भी तय कर लें।

एक साथ ज्यादा काम हाथ में न लें 

अगर आपके पास पहले से ज्यादा है काम है तो वोर्क लोड लेने से बचे यानि एक साथ कई प्रोजेक्ट्स में हाथ मत डालिए। इससे आपके काम व्यवधान आएगा। सभी प्रोजेक्ट्स अटक सकते हैं इसलिए न कहना भी जरुरी होता है। आप अपने बॉस को अपनी बातें अच्छी तरह से समझाएं कि आप एक साथ कई काम बेहतर तरीके से नहीं कर पाएंगे। आप किसी काम को लेकर उसे डेडलाइन पर पूरा न कर पाएं इससे बेहतर होगा कि आप विनम्रता से मना कर दें।

टीम वर्क पर ज्यादा ध्यान दें 

इसके साथ ही सारा काम अपने ऊपर लेने की बजाये अपने सहयोगियों के साथ बांटना ही प्रबंधन की कला है। अगर आप सोचते हैं कि सारा काम आप खुद निपटा लेनेगे तो ये गलत है। इसलिए सही समय पर सही फैसला लीजिये और एक टीम बनाकर काम कीजिए।

loading...
शेयर करें