बर्फ की तरह ठंडे रहते हैं पैर, तो इन तरीकों को अपनाइये, तुरंत मिलेगा आराम

अगर आपके पैर भी ठंडे रहते हैं तो आप नीचे बताए गए तरीकों को अपना सकते हैं। इससे आपको जल्द ही आराम मिल जाएगा।

नई दिल्ली: अधिकतर लोग हैं ऐसे हैं जिनके पैर सर्दी के मौसम में बिलकुल ठंडे रहते हैं। काफी देर तक पैरों को रजाई यानी की ब्लैंकेट में रखने के बाद भी पैर गर्म नहीं होते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं जिनके पैर गर्म नहीं हो पाते हैं तो आप ये आर्टिकल पढ़िए। हम आपको बता रहे हैं वो तरीका जिससे आपके पैर जल्दी से गर्म हो जाएंगे।

ठंडा गर्म पानी का करें इस्तेमाल

पैर को गर्म रखना है तो आपको ठंडा और गर्म पानी का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए आप अपने पैर को पहले ठंडे पानी डालिए और फिर निकाल कर गर्म पानी में डालिए। ऐसा आप करीब 15 मिनट तक करिए। इसके बाद पैरों को अच्छे से पोछ लीजिए और फिर मोजे पहन कर सोइये।

ठंडे पैर

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज भी एक अच्छा ऑप्शन है। इससे भी आप अपने पैरों को गर्म रख सकते हैं। इसके लिए सुबह घास पर नंगे पांव चलना शुरू कर दीजिए। साथ ही खाने में पोषण युक्त चीजों का सेवन करें। साथ ही तेज-तेज चलने की कोशिश करिए। इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें: राज्यपाल Bhagat Singh Koshyari को सरकारी विमान से उतारा गया, जानिये क्यों?

मालिश करें

पैर ज्यादा ठंडा रहता है तो रात में सोने से पहले हल्के गर्म तेल से अपने पैरों की मालिश करिए। ऐसा आप रोजाना करीब 10 मिनट के लिए जरूर करें और फिर मोजे पहन लें। इससे खून का बहाव तेज होगा और पैर गर्म रहेंगे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड ग्लेशियर त्रासदी Update: ‘प्रकृति को न समझने की भूल’, ऋषिगंगा नदी का जलस्तर बढ़ा

गर्म पट्टी या हीटिंग पैड

पैरों को गर्म करने के लिए आप पैरों पर गर्म पट्टी रखिए। या आप चाहें तो हीटिंग पैड को भी अपने पैरों को नीचे थोड़ी देर के लिए रखिए। इससे आपके पैरों को राहत मिलेगी। इसके बाद किसी भी मॉइस्चराइजर को हाथ में लेकर थोड़ी देर के लिए रगड़िये और उसे अपने पैर पर लगा लीजिए और ऊपर से मोजे पहन लीजिए। इससे आपके पैर ठंडे नहीं रहेंगे।

Related Articles

Back to top button