कैसा जाएगा आपका आज का दिन जानने के लिए पढ़ें राशिफल

0

आज का पञ्चांग

/आप सब का मंगल हो/12 अक्टूबर दिन गुरुवार/ऋतु-शरद/माह-कार्तिक/सूर्य-दक्षिणायन/सूर्योदय-06:14/सूर्यास्त-05: 46/राहूकाल(अशुभ समय )दोपहर01:30से03:00 बजे तक/
तिथि-सप्तमी/पक्ष-कृष्ण/दिशाशूल-दक्षिण/अमृत मुहूर्त-दोपहर01:41से03:07 बजे तक/

*★आज का राशिफल★*

मेष- अपने आहार पर नियंत्रण रखें और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। यात्रा आपको थकान और तनाव देगी- लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी। बच्चों को पढ़ाई पर ध्यान लगाने और भविष्य के लिए योजना बनाने की ज़रूरत है। अपने प्रिय के साथ आज अच्छी तरह बर्ताव करें। कामकाज के मोर्चे पर आपको सबसे स्नेह और सहयोग प्राप्त होगा। नए विचारों और आइडिया को जाँचने का बेहतरीन वक़्त। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है।
सुझाव:-आज आप पीला वस्त्र किसी जरूरत मन्द व्यक्ति को दान करें।
राशिरत्न:-मूँगा
शुभरंग:- पीला

वृष- किसी पुराने दोस्त से मुलाक़ात आपका मन ख़ुश कर देगी। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। प्रेम के दृष्टिकोण से आपके लिए यह दिन विशेष रहने वाला है। किसी साझीदारी वाले व्यवसाय में जाने से बचें – क्योंकि मुमकिन है कि भागीदार आपका बेजा फ़ायदा उठाने की कोशिश करें। आज के दिन आपकी योजनाओं में आख़िरी पल में बदलाव हो सकते हैं। आज आप महसूस करेंगे कि शादी का बंधन वाक़ई स्वर्ग में बनाया जाता है।
सुझाव:-आज आप कोई भी काली वस्तु का दान किसी ब्राम्हण को करें।
राशिरत्न:-हीरा, ओपल
शुभरंग:-फिरोजी

मिथुन- खाने-पीने की ऐसी चीज़ों से बचने की कोशिश करें, जिनमें कॉलेस्ट्रॉल की ज़्यादा मात्रा है। होशियारी से निवेश करें। जीवनसाथी और बच्चों से अतिरिक्त स्नेह और सहयोग मिलेगा। आज आपका प्रिय आपके साथ में समय बिताने और तोहफ़े की उम्मीद कर सकता है। आपको कुछ सबसे बढ़िया अवसर नये लोगों के माध्य से मिलेंगे। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए। व्यापार में वृध्दि होगी। बहुत दिनों से चल रहे शैक्षिक प्रयास सफल हो सकते हैं।
सुझाव:-आज आप उड़द की सवापाव दाल किसी शनि मंदिर में दान करें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:- हरा

कर्क- उदास और अवसादग्रस्त न हों। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। बच्चे आपके दिन को बहुत मुश्किल बना सकते हैं। प्यार-दुलार के हथियार का इस्तेमाल कर उन्हें समझाएँ और अनचाहे तनाव से बचें। याद रखें कि प्यार ही प्यार को पैदा करता है। रोमांस रोमांचक होगा- इसलिए उससे संपर्क करें जिससे आप प्रेम करते हैं और दिन का भरपूर लुत्फ़ लें। नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को ख़ारिज नहीं किया जा सकता है। आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे।
सुझाव:-आज आप पीले चावल व हल्दी का दान करें।
राशिरत्न:-मोती
शुभरंग:-पीला

सिंह- आज का दिन उन दिनों की तरह नहीं है जब आप भाग्यशाली साबित होते हैं, इसलिए आज जो कुछ बोलें ज़रा सोच-समझ कर बोलें- क्योंकि ज़रा-सी बातचीत दिनभर खिंचकर बड़े विवाद का रूप ले सकती है और आपको तनाव के पल भी दे सकती है। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। कोई पुराना परिचित आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। आप आज प्रेमपूर्ण मनोभाव में होंगे, इसलिए अपने प्रिय के साथ कुछ अच्छा समय बिताने की योजना बनाएँ। हालाँकि वरिष्ठों से कुछ विरोध के स्वर सुनाई देंगे- लेकिन फिर भी आपको दिमाग़ ठण्डा रखने की ज़रूरत है। आज आपको महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान लगाने की ज़रूरत है। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे।
सुझाव:-आज आप केले फल को गरीबों में वितरण करें ।
राशिरत्न:-माणिक्य
शुभरंग:-लाल

कन्या- अपने विचार और ऊर्जा को उन कामों में लगाएँ, जिनसे आपके सपने हक़ीक़त का रूप ले सकते हैं। सिर्फ़ ख़याली पुलाव पकाने से कुछ नहीं होता है। अभी तक आपके साथ समस्या यह है कि आप कोशिश करने की बजाय केवल इच्छा करते हैं। सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही फलदायी होगा- इसलिए अपनी मेहनत की कमाई सोच-समझ कर लगाएँ। जिन लोगों के साथ आप रहते हैं वे आपसे बहुत ख़ुश नहीं होंगे, चाहे आपने इसके लिए कुछ भी क्यों न किया हो। किसी के साथ ज़रूरत से जल्दी दोस्ती करने से बचें, क्योंकि इसके चलते आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। जो आपकी सफलता के आड़े आ रहे थे, वे आपकी आँखों के सामने ही नीचे को खिसकेंगे। वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ़ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी। वैवाहिक जीवन कभी-कभी बहुत कठिन लगता है और आज का दिन कुछ-कुछ ऐसा ही लग सकता है।
सुझाव:-आज आप तिल, जौ, तथा चावल का दान किसी योग्य ब्राम्हण को करें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-बादामी

तुला- आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। आर्थिक परेशानियों के चलते आपको आलोचना और वादविवाद का सामना२ करना पड़ सकता है- ऐसे लोगों से “न” कहने के लिए तैयार रहें, जो आपसे ज़रूरत से ज़्यादा उम्मीदें लगाए हों। आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा। आज अचानक किसी से रोमांटिक मुलाक़ात हो सकती है। कामकाज के मामले में आज आपकी आवाज़ पूरी तरह सुनी जाएगी। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। वैवाहिक जीवन का आनन्द लेने के पर्याप्त मौक़े हैं आज आपके पास।
सुझाव:-आज आप पीतल के पात्र का दान किसी देवालय में करें।
राशिरत्न:-हीरा, ओपल
शुभरंग:-श्वेत

वृश्चिक- लोगों से साथ बात करने और समारोहों में शिरकत करने का डर आपके घबराहट की वजह बन सकता है। इस परेशानी से बचने के लिए अपने आत्मविश्वास में इज़ाफ़ा करें। आप उन योजनाओं में निवेश करने से पहले दो बार सोचें जो आज आपके सामने आयी हैं। तल्ख़ बर्ताव के बावजूद आपको जीवन-साथी का सहयोग मिलेगा। घटती घरेलू ज़िम्मेदारी और रुपये-पैसे को लेकर वाद-विवाद के चलते आपके वैवाहिक जीवन में खटास पैदा हो सकती है। काम पर लोगों के साथ मेलजोल में समझ और धैर्य से सावधानी बरतें। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए। आज आपका जीवनसाथी बद-से-बदतर व्यवहार कर सकता है।
सुझाव:-आज आप शहद का दान किसी कर्मनिष्ठ ब्रामण को करें।
राशिरत्न:-मूँगा
शुभरंग:-हल्का लाल

धनु- दोस्तों के साथ मतभेद के चलते आप अपना आपा खो सकते हैं। आपको व्यर्थ के तनाव से बचने के लिए अपने जज़्बात क़ाबू में रखने की ज़रूरत है। आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। शाम के समय कुछ हँसी-ख़ुशी भरा वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। अपने प्रिय की पुरानी बातों को माफ़ करके आप अपनी ज़िंदगी में सुधार ला सकते हैं। नए प्रस्ताव आकर्षक होंगे, लेकिन जल्दबाज़ी में निर्णय लेना समझदारी का काम नहीं है। यात्रा और शिक्षा से जुड़े काम आपकी जागरुकता में वृद्धि करेंगे। आपको और आपके जीवनसाथी को कोई बहुत सुखद ख़बर सुनने को मिल सकती है।
सुझाव:-आज आप केले के वृक्ष में चने की दाल व गुड़ अर्पित करें।
राशिरत्न:-पीलापुखराज
शुभरंग:-सुनहला

मकर- आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें। कोई चिट्ठी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगी। एक प्यारी-सी मुस्कुराहट से अपने प्रेमी का दिन रोशन करें। अगर आप सही लोगों को अपनी क्षमताएँ और प्रतिभा दिखाएंगे, तो जल्दी ही लोगों की निगाहों में आपकी नयी और बेहतर छवि होगी। आज आपको महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान लगाने की ज़रूरत है। आपका जीवनसाथी आपको ख़ुश करने के लिए आज काफ़ी कोशिशें करता नज़र आएगा।
सुझाव:-आज आप तीन कन्याओं को गुलाबी वस्त्र दान दें व मिष्ठान्न भ्य खिलावें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-क्रीम

कुम्भ- असुरक्षा/ दुविधा के चलते आप असमंजस में फँस सकते हैं। जल्दबाज़ी में निवेश न करें- अगर आप सभी मुमकिन कोणों से परखेंगे नहीं तो नुक़सान हो सकता है। दिन के उत्तरार्ध में अचानक आई कोई अच्छी ख़बर पूरे परिवार को ख़ुशी देगी। ख़ुशमिज़ाज रहें और प्यार की राह में बाधाओं का सामना करने के लिए तैयार रहें। बैंकिग क्षेत्र से जुड़े लोगों को कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है। पदोन्नति की काफ़ी संभावना है। आप अपनी ख़ुशी दुगनी करने के लिए सहकर्मियों से बांट सकते हैं। कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा। आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई बाहरी व्यक्ति दूरी पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप दोनों चीज़ें संभाल लेंगे।
सुझाव:-आज आप बेसन और गुड़ किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान करें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-नीला

मीन- अचानक यात्रा करना थकावट भरा साबित होगा। निवेश के लिए अच्छा दिन है, लेकिन उचित सलाह से ही निवेश करें। पुरखों की जायदाद की ख़बर पूरे परिवार के लिए ख़ुशी ला सकती है। आज के दिन अपने प्रिय से कोई तल्ख़ बात न कहें। अगर आप सीधा जवाब नहीं देंगे तो आपके सहयोगी आपसे नाराज़ हो सकते हैं। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी। अपने जीवनसाथी के साथ प्रेम के लिए काफ़ी वक़्त मिलेगा, लेकिन सेहत गड़बड़ हो सकती है।
सुझाव:-आज आप मसूर की दाल को आप किसी गरीब ब्राम्हण को दान करें।
राशिरत्न :-पीलापुखराज
शुभरंग:-पीला

*★आज के दिन का विशेष महत्व ★*

1.आज कार्तिक माह कृष्ण पक्ष सप्तमी तिथि है।
2. सर्वाथसिद्धयोग है।

*★प्रेरणा दाई चौपाई★*
सीम कि चाँपि सकइ कोउ तासू।
बड़। रखवार रमापति जासू।।

अर्थ:- गोस्वामी तुलसीदास जी वर्णन करते है कि स्वयं रमापति जिसके रखवारे हैं रक्षक हैं उसकी सीमा को क्या कोई दबा सकता है?,उसकी मर्यादा को क्या कोई तोड़ सकता है? “अस्तु जिसके स्वयं जगताधार ही संरक्षक है उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता।”

।।वास्तु टिप।।
जिस घर के पूजन कक्ष में चारों वेद सादर सुरक्षित रखे जाते हैं उस घर में कभी वास्तु दोष नहीं प्रवेश कर पाता।

*◆इति शुभम् ◆*
।।आचार्य स्वामी विवेकानन्द।।
।।श्री अयोध्या धाम।।
।।श्री राम कथा ,श्रीमद्भागवत प्रवक्ता व ज्योतिर्विद।।
संपर्क सूत्र:-9044741252

loading...
शेयर करें