कैसा जाएगा आपका आज का दिन जानने के लिए पढ़ें राशिफल

0

◆आज का पञ्चाङ्ग◆

।आप सबका मंगल हो/23अक्टूबर दिन सोमवार/ऋतु-शरद/माह-कार्तिक/सूर्य-दक्षिणायन/
सूर्योदय-06:22/सूर्यास्त-05:38/राहूकाल(अशुभसमय)प्रातः07:30से09:00बजे तक/
दिशाशूल-पूर्व/पक्ष-शुक्ल/तिथि-चतुर्थी/

।।आज का राशिफल।।

मेष : आज आपकी शारीरिक तथा मानसिक स्थिति मजबूत रहेगी। कार्यक्षेत्र व व्यवसाय में भाग्यवृद्धि संबंधी अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। कामकाज में वृद्धि होगी। यह समय आर्थिक लाभ तथा मैत्री संबंधों में सुधार करेगा। सप्ताह के मध्य में पारिवारिक संबंधों, आर्थिक विषयों, निजी जीवन, दांपत्य जीवन, सार्वजनिक जीवन तथा व्यापारिक संबंधों में मध्यम परिणाम मिलेगा। तारीख 27 से मेष राशि के जातकों को ढाई वर्ष की शनि की कुदृष्टि पूर्ण हो रही है। उसके बाद कामकाज में वृद्धि होगी। आर्थिक लाभ मिलेंगे। पूरे सप्ताह में देखें तो तारीख 22 शुभ, तारीख 23, 24 अशुभ, तारीख 25, 26, 27 श्रेष्ठ तथा तारीख 28 मध्यम परिणाम देगी।
सुझाव:-आज आप मुनक्के का सेवन करें ।
राशिरत्न:-मूँगा
शुभरंग:-नीला

वृषभ : आज का दिन आपके लिए बहुत अनुकूल है। आपको शुभ समाचार मिलेगें। कार्यक्षेत्र में आपके प्रमोशन का योग बन रहा है। आपकी मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होने का योग है। विद्यार्थी वर्ग का इस समय अध्ययन में कम मन लगेगा। विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षण बढ़ने का योग कहा जा सकता है। आय की तुलना में व्यय की मात्रा अधिक रहेगी। विवाह के इच्छुक जातकों की योग्य जीवनसाथी की खोज पूर्ण होने का योग बन रहा है। जिनकी पहले से सगाई हो चुकी है अथवा प्रेम संबंध में हैं, इस समय उनके भी विवाह के तय होने की संभावना बढ़ेगी। इस समय आप तारीख 27-28 के दौरान मानसिक बैचेनी का अनुभव कर सकते हैं। तबियत नरम-गरम रह सकती है। थकान महसूस होगी। काम में मन कम लगेगा। फोकस बढ़ाने का प्रयास करें।
सुझाव:-आज आप बहती नदी में बादाम प्रवाहित करें।
राशिरत्न:-हीरा, ओपल
शुभरंग:-आसमानी

मिथुन :- आज आप के दिन का शुरुआत का चरण प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात, बातचीत अथवा प्रेम संबंधों की शुरुआत करने के लिए बेहतर दिखाई दे रहा है। आप यदि कलात्मक अंदाज में प्रेम की अभिव्यक्ति करेंगे तो सकारात्मक जवाब आ सकता है। संतान की प्रगति आपके मन को प्रफुल्लित करेगी। तारीख 23, 24 के दिन वृश्चिक राशि का चंद्र छठे स्थान से शनि के ऊपर से भ्रमण कर रहा है। इस समय विशेष रूप से नौकरीपेशा लोग अपना कामकाज धीमी परंतु स्थिर गति से कर सकेंगे। जो लोग फुटकर कामकाज द्वारा आमदनी कर रहे हैं उनको विशेषरूप से प्रतिस्पर्धियों के हाथ में कोई प्रोजेक्ट न जाय इसकी सावधानी रखनी पड़ेगी। आपके ऊपर काम का भार रहने से स्वास्थ्य की विशेष संभाल रखें। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी इन दिनों में थोड़ी धीमी पड़ सकती है। प्रफेशनल कार्यों को छोड़कर आप जीवनसाथी के साथ अधिक समय बिताना पसंद करेंगे। वाहन चलाते समय ध्यान रखें। दुर्घटना का योग बन रहा है। पैतृक संपत्ति के लिए प्रतिकूल है। स्वास्थ्य की भी विशेष संभाल रखें।
सुझाव:-आज आप गुलाब के पुष्प से भगवान हनुमानजी का आराधन करें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-चाकलेटी

कर्क :- आज आपके प्रेमसंबधों के लिए बड़ा अनुकूल समय है। जिनके प्रेमसंबंधों में लंबे समय से अवरोध आ रहा था, उसका हल हो सकेगा। विद्यार्थी जातकों को पढ़ाई के संबंध में अभी अनुकूलता बढ़ेगी। इस समय आप प्रिय व्यक्ति के साथ बढ़िया समय बिता सकेंगे। तारीख 22, 23 के दौरान प्रिय व्यक्ति की ओर से आपको प्रेम में बढ़िया प्रतिसाद मिल सकता है। उनका सहयोग आपको मिलेगी। तारीख 24, 25 के दौरान आप किसी से मिलने जाने वाले हैं तो प्रोग्राम रद्द हो सकता है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले जातकों को अभी अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। नौकरीपेशा लोग अभी धीमी परंतु स्थिर गति से आगे बढ़ने का विचार करेंगे। इस समय आप बारंबार नौकरी बदलने के स्थान पर किसी एक जगह पर स्थायी होने पर ध्यान देंगे। तारीख 26, 27, 28 के दौरान आपको ननिहाल की ओर से आशा से कम लाभ मिलेगा। ननिहाल पक्ष की ओर से किसी की बीमारी का समाचार आ सकता है। आपकी नौकरी में भी कुछ अड़चन आ सकती है। स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना पड़ेगा।
सुझाव:-आज आप लाल रुमाल का दान करें ।
राशिरत्न:-मोती
शुभरंग:- फिरोजी

सिंह:- आज आपका छोटे भाई-बहन तथा मित्रों के साथ अच्छा सामंजस्य बनेगा। कामकाज में भी सफलता प्राप्त होगी। छोटी दूरी की अल्पकालिक यात्रा का योग बन सकता है। आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। वाहन संबंधी अनुकूलता देखने को मिलेगी। हो सकता है कि मानसिक नकारात्मकता रहे। प्रणय संबंध में, संतान के अध्ययन के लिए, शेयर सट्टे जैसे आर्थिक मामलों में शुभ परिणाम प्रदान करेगा। तारीख 28 को अकारण चिंता सता सकती है। विशेषकर नौकरीपेशा जातकों को नौकरी में सतर्कता रखनी होगी। ननिहाल तथा नौकर – चाकरों के मामले में भी मध्यम परिणाम मिलेगा।
सुझाव:-आज आप किसी शिव मंदिर में अच्छत व दूर्वांकुर अर्पित करें।
राशिरत्न:-माणिक्य
शुभरंग:-हरा

कन्या :- आज आप की शुरुआत खूब मौज-मस्ती से होगी। मित्रों और भाई-बहन के साथ समय बिता सकेंगे। नए संपर्क और परिचित बढ़ेंगे, जिससे आपका मन नई दिशा की तरफ गमन करेगा। जीवन में प्रगति का नया मार्ग मिलेगा और अद्भुत आनंद की अनुभूति होगी। विविध व्यंजन खाने को मिलेंगे तथा घूमने-फिरने के लिए शुभ समय है। इस समय घर में महेमानों का आना-जाना लगा रहेगा। खाने-पीने, होटल में घूमने, शॉपिंग-सिनेमा, ट्रैवल्स के व्यापार से जुड़े व्यक्तियों के लिए यह सप्ताह शुभ रहेगा। प्रोफेशनल कारणों से यात्रा का कार्यक्रम बनाने वाले जातकों के लिए शुभ समय है। इस समय के दौरान आप अपनी चतुराई से और व्यावहारिक सूझबूझ से अपने भाग्य को बलवान बना सकेंगे। बड़े और प्रतिष्ठित लोगों के साथ यात्रा हो सकती है और उनके साथ संबंध भविष्य में लाभदायी सिद्ध होंगे। विद्यार्थी भी विद्वान लोगों के साथ यात्रा करके भावी अध्ययन के विषय में पक्का कार्यक्रम बना सकेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपके दिल में प्रेम और लगाव उत्पन्न होगा। विपरीत लिंग वाले व्यक्ति से संबंध बनेंगे। सरकारी नौकरी से जुड़े जातकों को किसी भी प्रकार से अधिक आर्थिक लाभ हो सकता है। सप्ताह के अंत में थोड़ी मानसिक अस्थिरता हो सकती है और दैनिक जीवन में परिवर्तन हो सकते हैं। जहां तक संभव हो वहां तक हठी व्यवहार को त्याग दें।

सुझाव:- आज आप माता दुर्गा को पिला वस्त्र अर्पित करें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-बादामी

तुला :- आज आपका परिवार प्रेम बढ़ता हुआ प्रतीत होगा। आपका मन और धन परिवार पर अधिक केंद्रित रहेगा। तारीख 22, 23 के दौरान आपको परिवार से संबंधित काम पर खर्च करना पड़ सकता है। इस समय घर और परिवार के मामलों को अधिक महत्व देंगे। घर के विवादों में गहरी अभिरुचि लेकर परिवारजनों के साथ बैठकर आत्मीयता से उसकी चर्चा करेंगे। तारीख 24, 25 के दौरान आपको छोटे भाई-बहन से लाभ होने की उम्मीद है। इस समय आपके काम में वे आपके लिए उपयोगी होंगे। संक्षेप में कहें तो वे आपके कार्य में मददगार सिद्ध होंगे। तारीख 26, 27, 28 के दौरान माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। इस समय मानसिक उद्वेग रहेगा और मन अधिक बैचेन रहेगा। कोई चिंता आपको सताती रहेगी। इसका बुरा असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खानपान की आदतों पर भी ध्यान देना जरूरी है। संक्षेप में कहें तो शांतिपूर्वक और सही ढंग से सप्ताह व्यतीत करें, जिससे कि कोई तकलीफ न हो।
सुझाव:-आज आप तिल युक्त जल भगवान सूर्य को अर्पित करें।
राशिरत्न:-हीरा, ओपल
शुभरंग:-गुलाबी

वृश्चिक-: आज आप पहिले की अपेक्षा उत्तम परिस्थितियों के दिखाई देने से मन का बोझ हल्का होगा। सप्ताह के पहले दिन से ही आप किसी असुविधा अथवा मुश्किल का अनुभव कर रहे हैं तो उसका समाधान दिखाई देगा। विचारों में सकारात्मकता आएगी और स्नेहीजनों से मिलन होगा। आर्थिक समस्याओं का समाधान मिलेगा तथा कोई महत्वपूर्ण कार्य धन के अभाव में अटका हो तो उसके लिए की व्यवस्था हो जाएगी। खर्च की मात्रा अधिक रहने के आसार हैं। नौकरीपेशा लोगों को कोई महत्वपूर्ण अवसर मिलेगा। कार्यक्षेत्र में रुकावट का सामना करना पड़ सकता है, परंतु प्रगति होगी। सप्ताह के अंतिम चरण में आप स्पोर्ट्स में बढ़िया प्रदर्शन कर सकेंगे। आप में पराक्रम की भावना भी उच्च रहेगी, जिससे कुछ नया करने की इच्छा जागृत होगी। जीवनसाथी से मतभेदों का निवारण कर सकेंगे। इस सप्ताह संतान की तबियत का ध्यान रखें। प्रवास और यात्राओं को लेकर अनुकूलता रहेगी। नए लाभ की स्थिति बनती दिखाई देगी। चिंता के बादल छटते दिखाई देंगे। इस समय गणेशजी कह रहे हैं कि आप आलस और लापरवाही से दूर रहें तथा परिवार के साथ जुड़ाव अधिक रखें।

सुझाव:-आज आप बेसन और पीला कपड़ा किसी गरीब को दान दें।
राशिरत्न:-मूंगा
शुभरंग:-पीला

 

धनु:- आज के दिन की शुरुआत में मानसिक दुविधा के साथ उत्तम और खराब विचार आएंगे। हांलाकि यह समय पहले दिन शुरुआत के घंटों में ही रहेगा। उसके बाद आपमें उल्लेखनीय तरीके से मानसिक स्थिरता आती हुई दिखाई देगी। पहले दिन विशेषकर गुस्से पर नियंत्रण लाना पड़ेगा। अत्यधिक तेज गति से वाहन नहीं चलाएं। तारीख 15 की दोपहर से जमीन- मकान-प्रॉपर्टी और परिवार के मामले समय अनुकूल बना रहेगा। नई अचल संपत्ति लेने अथवा नया वाहन खरीदने का योग बनेगा। पुराने वाहन में भी सुधार, वृद्धि अथवा प्रॉपर्टी में रुचि लेंगे और उस पर खर्च भी करेंगे। व्यापारियों को कामकाज में उल्लेखनीय प्रगति देखने को मिलेगी। कर्मस्थान में मंगल, सूर्य और शुक्र के साथ चंद्र आने से तमाम मोर्चे पर आगे बढ़कर आप सिद्धि प्राप्त करेंगे। आपकी आमदनी बढ़िया रहेगी। बचत के आशय से निवेश करने से पहले अच्छी तरह विचार करें। विदेश में व्यवसायिक प्रयोजन से जाने के इच्छुक अथवा विदेश में व्यापार बढ़ाने के इच्छुक जातकों के लिए उत्तरार्ध का समय बेहतर है। विवाह के इच्छुक जातकों के लिए भी शुभ स्थिति बनेगी।
सुझाव:-आज आप पीपल के वृक्ष लगावें।
राशिरत्न:-पीलापुखराज
शुभरंग:-धानी

मकर:- आज आपका दिन खरीद का योग बना रहा है । दिन कुल मिलाकर लाभदायी बीतेगा। मित्र, परिवार, सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा। तारीख 24, 25 और 26 के दौरान आप थकावट का अनुभव करेंगे। आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हाथ में लिए हुए कार्यों को अधूरा छोड़ना पड़े ऐसी बोरियत भरी परिस्थिति का सामना भी करना पड़ सकता है। तारीख 27 और 28 का दिन फिर सफलतापूर्वक व्यतीत होगा। नौकरी में पदोन्नति मिल सकती है और आपकी मान तथा प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। इस सप्ताह के दौरान मकान, गाड़ी तथा दूसरी अन्य सुख-सुविधाओं का कार्य सरलता से हो सकता है। इस समय मित्र, समाज, परिवार की तरफ से भाग्योदय होगा अथवा लाभ होता दिखाई देगा। स्नातक अथवा स्नातकोत्तर कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी उत्तम समय है। इस समय आपके पक्ष में परिणाम आ सकता है। प्रणय संबंध में पड़े जातकों को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में यश, मान, कीर्ति, प्रतिष्ठा बरकरार रहेगी। इस समय कार्यक्षेत्र में से किसी के साथ प्रेम संबंध हो सकता है। सप्ताह के अंत भाग में चिंता बढ़ सकती है।
सुझाव:-आज आप किसी गरीब को सब्जी का दान करें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-हल्का लाल

कुंभ:- आज आपकी यश – कीर्ति व प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सरकार की तरफ से फायदा होगा। स्वास्थ्य बरकरार रहेगा। वरिष्ठ अधिकारी खुश रहेंगे। परिवार में आनंद-उत्साह का वातावरण रहेगा। पिता के साथ संबंधों में आत्मीयता बढ़ेगी तथा आपको किसी-न-किसी तरीके से लाभ भी होगा। उधारवसूली, प्रवास और कार्यसिद्धि के लिए अनुकूल दिन कहे जा सकते हैं। 24, 25, 26 इन तीन दिनों के दौरान आय में वृद्धि होने की संभावना है। व्यापार – धंधे में फायदा होगा। उत्तम भोजन प्राप्त होगा। स्वास्थ्य के मामले में विशेषकर आंख से संबंधित रोगों में सावधानी बरतें। कार्यस्थल पर सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होता महसूस होगा। तारीख 27, 28 और 29 के दौरान धन और मानहानि हो सकती है। मानसिक चिंता और धन खर्च में वृद्धि हो सकती है। परिवार का सहयोग कम रहेगा। साथ-ही-साथ दांपत्य जीवन में तकरार, दुर्घटना का योग बन रहा है। अध्ययन में वृद्धि होगी। परिवार संबंधी मामलों में अनुकूलता की कमी महसूस होगी। नौकरी में आप टारगेट पूरे नहीं कर सकेंगे, जिसके कारण बॉस अथवा वरिष्ठ अधिकारियों की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।
सुझाव:-आज आप काली गाय को मीठी रोटी खिलावें ।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-सुनहला

मीन:- आज आपको कार्यक्षेत्र में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी – व्यवसाय में परिवर्तन आएगा अथवा स्थानांतरण की संभावना है। इसके अलावा विदेश गमन का योग बन सकता है। विरोध सहन करना पड़ सकता है, खर्च बढ़ेगा। माता, मित्रों तथा जीवनसाथी के साथ मनमुटाव के प्रसंग हो सकते हैं। वैवाहिक जीवन में अस्वास्थ्य का अनुभव होगा। इस वक्त को शांति से बिता दें। इसके बाद सब सही होगा और आपको यश व कीर्ति मिलेगी। सरकार की तरफ से लाभ होगा। संबंधी और मित्रों की तरफ से लाभ होगा। धन और मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। नौकरी में पदोन्नति मिलेगी। वरिष्ठ अधिकारी खुश रहेंगे। उधार-वसूली, प्रवास और कार्यसिद्धि के लिए यह श्रेष्ठ दिन रहेंगे। तारीख 27, 28 के दौरान आपकी आय में वृद्धि होगी। धंधे-कारोबार में फायदा होगा। महत्वाकांक्षा पूर्ण होंगी। स्त्रियों से लाभ होगा। घर में शुभ प्रसंग का आयोजन होगा। बड़े – बुजुर्ग मित्रों का सहयोग मिलेगा। वस्तुओं की खरीद हेतु उत्तम समय है।
सुझाव:-आज आप माता महालक्ष्मी को कमल का पुष्प अर्पित करें ।
राशिरत्न:-पीलापुखराज
शुभरंग:-पीला

◆आज के दिन का विशेष महत्व◆
1.आज कार्तिक माह शुक्लपक्ष चतुर्थी तिथि है।
2. आज श्रीगणेश चतुर्थी व्रत है।

।।प्रेरणा दाई चौपाई।।
बुध बिश्राम सकल जन रंजनि।
रामकथा कलि कलुस बिभंजनि।।

अर्थ:- गोस्वामी तुलसीदास जी श्री रामचरितमानस जी के बालकाण्ड में राम कथा की महिमा का वर्णन करते हुवे कहते है कि रामकथा विवेकी जनों को विशेष सुख देती है और सभी जीवों को सहज सुख प्रदान करती है, साथ ही यह कलिकाल के कलुष यानी पाप को समूल नष्ट करने में सदा सर्वदा सहायक है।”अस्तु श्री रामकथा अनुकरणीय व स्मरणीय है।”

।।वास्तु टिप।।
अपने घर की चारों दीवालों पर श्री सीताराम का नाम अंकित करने से वास्तु दोष नष्ट होता है व सुख सवृद्धि सदैव बनी रहती है।

◆इति शुभम् ◆
।।आचार्य स्वामी विवेकानन्द।।
।।श्री अयोध्या धाम।।
।।श्रीरामकथा, श्रीमद्भागवत कथा प्रवक्ता व ज्योतिर्विद।।
संपर्क सूत्र:-9044741252

loading...
शेयर करें