घर में ही लें कस्टर्ड कुल्फी का मजा…ये है बनाने का तरीका

0

मुंबई: गर्मियों के दिनों में बस यही मन करता हैं की हर वक्त कुछ न कुछ ठंडा ही खाते पीते रहे तो ऐसे में अक्सर हम आइसक्रीम, कोल्डड्रिंक्स और कुल्फी को ही चूज करते हैं जिसके बच्चे बहुत शौक़ीन होते हैं लेकिन कब तक आप बाहर की चीजों से दिल बहलाएँगे। वैसे तो ठंडी ठंडी कुल्फी खाना सभी को बहुत पसंद होता है।

अक्सर बच्चे बाहर जाकर कुल्फी खाते हैं तो क्यों न आप बाहर की कुल्फी खाने से बच कर घर पर कस्टर्ड कुल्फी बना कर इसका मजा ले सके। तो आइये जानते हैं घर बैठे ही कस्टर्ड कुल्फी बनाने की रेस्पी-

कस्टर्ड कुल्फी

सामग्री: दूध- 2 1/4 कप, चीनी- 1/4 कप, कस्टर्ड पाउडर (वेनिला फ्लेवर)- 2 टेबलस्पून, अमूल क्रीम- 1/4 कप, और ड्राई फ्रूट- मुट्ठी भर

बनाने की विधि: कस्टर्ड कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दो कप दूध को डालकर उबाल लें। और फिर दूध में चीनी और कस्टर्ड पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर इस मिश्रण तब तक उबालते रहें जब तक दूध गाढ़ा ना हो जाए। अब इसे आंच से उतार कर रख दें। अब एक कटोरी में गाढ़ी क्रीम डालकर अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद कस्टर्ड दूध को ठंडा होने के बाद क्रीम में डालकर मिलाएं।

अब इसमें ड्राई फ्रूट डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर इस मिश्रण को कुल्फी मेकर में डालकर ढक्कन लगा दे, और 8 घंटों के लिए फ्रिज में जमने के लिए रख दें। अब इसे फ्रिज से निकालने के बाद पानी में डुबाकर कुल्फीको प्लेट में निकालकर सर्व करें।

loading...
शेयर करें