50 साल से अधिक उम्र वाले ऐसे करें Vaccine के लिए रजिस्ट्रेशन, इन विकल्पों का उठाएं लाभ

टीकाकरण कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा के लिए कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के साथ उच्च-स्तरीय बैठक में की है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का टीकाकरण देश में पिछले महीने से चल रहा है, जिसमे पहले चरण का टीकाकरण लगभग पूरा हो चुका है और अब दूसरे चरण की तैयारी भी शुरू कर दी गई है अगर हम बात करे तो दूसरे चरण तीसरे समूह में 50 साल की आयु वाले लोगों प्राथमिकता दी गई है। 50 वर्ष की आयु वाले लोग CO-WIN ऐप पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर अपना दिन व स्थान चुन सकते है।

CO-WIN 2.0 हाइब्रिड मॉडल पर आधारित

आपको बतादें कि CO-WIN App पर 27 करोड़ लोगो के रजिस्ट्रेशन की तैयारी की गई है जिनकी उम्र 50 साल से ऊपर है यह फैसला प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ( Secretary PK Mishra ) ने टीकाकरण कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा के लिए कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के साथ उच्च-स्तरीय बैठक में की है। बैठक में CO-WIN App को लेकर भी चर्चा हुई CO-WIN 2.0 हाइब्रिड मॉडल पर आधारित है, जिसकी सहायता से लोग खुद का रजिस्ट्रेशन यहां करा सकेंगे और साथ ही प्रोग्राम मैनेजर उक्त व्यक्ति के चुनावी डेटा को भी प्राप्त कर सकते हैं।

CO-WIN 2.0 में लोगो के पास यह विकल्प होगा कि वह टीकाकरण से जुड़े सभी जानकारी ले सकेंगे जैसे उनके करीबी कोविड टीकाकरण सेंटर कहाँ है और वह कब और किस वक़्त टीकाकरण के लिए जाना चाहते है। इसके साथ ही वह अपनी आयु सीमा को भी उसपर दर्शा सकते जिससे वह 50 साल की आयु वाले लोगों का हिस्सा बन सकेंगे और वह टीकाकरण करवाने के योग्य है। अगर अंतिम बार वोटिंग के दौरान लाभार्थी की आय़ु 49 वर्ष थी तो इस वर्ष उसकी आय़ु 50 वर्ष की होगी ऐसा करके उक्त व्यक्ति को टीकाकरण के लिए पात्रता की श्रेणी में लाया जा रहा है।

यह भी पढ़े: 10वें दिन भी पेट्रोल और डीज़ल के दामों में लगी आग, आम जनता हुई बेहाल

Related Articles

Back to top button