सरकार की इस scheme से कैसे होगा करोड़ों लोगों को फ़ायदा , जानने के लिए पढ़ें खबर

नई दिल्ली : कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों में लॉकडाउन जैसी बंदिशों के मद्देनजर, सेंट्रल गवर्नमेंट मई और जून  में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Ann scheme ) के तहत गरीब बेसहारा लोगों को मुफ्त अनाज देगी।

इस scheme से 80 करोड़ लोगों का भरेगा पेट

जानकारों की माने तो इस स्कीम के तहत लोगों को दो महीनों के लिए हर महीना प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज दिया जाएगा। इस मसले पर अधिकारियों ने बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी कि कोशिश रहती है देश जब Covid-19 महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है, तब ये जरूरी है कि गरीबों को पोषण सहायता मिले। इस कड़ी में फ़ूड, पब्लिक डिस्ट्रीब्यूटरी सेक्रेटरी सचिव सुधांशु पांडे ने को बताया कि इस स्कीम से करीब 80 करोड़ लोगों को सहारा मिलेगा। उन्होंने बताया की अपनी इस स्कीम पर सेंट्रल गवर्नमेंट 26,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम खर्च करेगी।

यह भी पढ़ें : Mukesh अंबानी के इस कदम से ब्रिटिश कंज्यूमर और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में बढ़ेगी रिलायंस की पैठ

आपकी जानकारी के लिए बता दें सरकार का यह फैसला ठीक उस दिन आया है, जब भारत में एक दिन में 3.32 लाख नए कोविड  केसेस सामने आए थे, जिसके बाद देश में कुल पॉजिटिव केस की संख्या 1,62,63,695 हो गई थी।

इस कड़ी में महीने की शुरुआत में, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी इसी तरह का ऐलान करते हुए कहा था की इस दौरान राज्य गरीबों को मुफ्त राशन मुहैय्या कराएगा।

यह भी पढ़ें : जानिए क्यों आरबीआइ ने american एक्सप्रेस और डाइनर्स क्लब की कसी लगाम, नए कार्ड जारी करने पर पाबन्दी

Related Articles

Back to top button