Hug Day: क्या आपको पता है ‘जादू की झप्पी’ का सेहत पर कितना असर पड़ता है?

इमोशन के साथ-साथ हग सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा, लेकिन ये सच है।

नई दिल्ली: 12 फरवरी को हग डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन लोग अपने पार्टनर को हग करते हैं और उन्हें बताते हैं कि वो उनसे कितना प्यार करते हैं। यूं तो हग करने का कोई वक्त  या दिन नहीं होता है। आप जब चाहे तब अपने पार्टनर को हग कर सकते हैं। ये एक इमोशन होता है जो बताता है कि कोई हर पल आपके साथ मौजूद है।

इमोशन के साथ-साथ हग सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा, लेकिन ये सच है। जी हां, गले लगने के भी बहुत सारे फायदे होते हैं जिनके बारे में शायद आपको पता नहीं है। हम आपको बता रहे हैं गले लगने के फायदों के बारे में-

Image result for हग डे

स्ट्रेस कम होता है

किसी को हग करने से स्ट्रेस काफी हद तक कम हो जाता है। कई स्टडी में पाया गया है कि किसी स्पेशल को हग करने से तनाव कम होता है।दरअसल इससे स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रा करना हुआ महंगा, केंद्र ने लिया फैसला  

ब्लड प्रेशर कम होता है

ब्लड प्रेशर अगर बढ़ा हुआ है तो आपको अपने पार्टनर को दिन में  कई बार हग करना चाहिए। इससे प्यार बढ़ेगा और आपका ब्लड प्रेशर कम होगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन  निकलने की वजह से ब्लड प्रेशर कम होता है। एक स्टडी में पाया गया है कि जो व्यक्ति अपने पार्टनर को ज्यादा हग करता है उसका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

मूड रिफ्रेश होता है

अगर किसी कारण वश आपका मूड खराब हो गया है तो आपको तुंरत ही अपने पार्टनर के गले लग जाना चाहिए। इससे आपका मूड काफी हद तक बेहतर हो जाएगा। आप चाहें तो इसे आज ही ट्राई करके देख सकते हैं। बता दें कि जब आप किसी को हग करते हैं तो आपके दिमाग में सेरोटोनिन हार्मोन अधिक मात्रा में प्रोड्यूस होता है। जो आपके मूड को फ्रेश रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:राहुल गांधी ने PM मोदी पर की टिप्पणी, कहा ‘मोदी ने चीन के सामने सिर झुकाया’

Related Articles

Back to top button