दो राज्यों के बीच हुआ भारी बवाल, हालात हुए बेकाबू, पीएमओ से लगाई गुहार

असम: असम (Assam) और मिजोरम (mizoram) के बीच आज सोमवार को सीमा विवाद आग की तरह भड़क गई। दोनों राज्यों (two states) के सीमा पर असम के सुरक्षाबलों और मिजोरम के नागरिकों के बीच भयानक झड़प हुई हैं। दोनों राज्यो के तरफ से हुए इस बवाल में असम पुलिस (Assam police) के छह जवान शहीद हो गए हैं। भारी बवाल होने के दोनों राज्य (two states) के मुख्यमंत्री ने इस मामले पर पीएमओ से दखन देने की मांग की है।

असम में हुए इस बवाल के बाद राज्य के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने इस मामले को लेकर ट्वीट किया है। ट्वीट करके उन्होंने इस बवाल की जानकारी देते हुए कहा कि आज मुझे यह बताते हुए काफी दुख हो रहा है कि असम पुलिस के छह वीर जवान शहीद हो गए है। ये छह जवानों ने असम-मिजोरम बॉर्डर पर हमारे प्रदेश की संवैधानिक सीमा की रक्षा करते हुए अपने जान की कुर्बानी दे दी। मैं सभी शोक संतप्त परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं।

https://twitter.com/himantabiswa/status/1419658845559742471?s=19

गृह मंत्री से की मांग

इससे पहले दोनों ही राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों ने आज हुए इस भारी बवाल की जानकारी गृह मंत्री अमित शाह को देते हुए इस मामले में दखल करने को कहा था। इसकी जानकारी लगने के बाद सोमवार शाम को गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री से बात की है। उन्होंने दोनों राज्यों से सीमा विवाद सुलझाने को कहा, जिसके बाद मुख्यमंत्रियों ने गृह मंत्री को विवाद सुलझाने और मामले को जल्द ठंडा करने का भरोसा दिया है।

पत्थरबाजी के साथ फायरिंग

बॉर्डर एरिया पर पत्थरबाजी के साथ-साथ फायरिंग भी हुई है। इसके साथ ही सरकारी गाड़ियों पर भी हमले कि गए हैं। इसके बाद मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने सोमवार को हुए इस विवाद की एक वीडियो क्लिप गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री कार्यालय को टैग करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने टैग करके इस मामले पर तुरंत कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने एक अन्य वीडियो ट्वीट किया है, इसमें एक गाड़ी के शीशे टूटे हुए दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने वीडियो के साथ लिखा है, “मिजोरम लौट रहे निर्दोष लोगों के साथ गुंडागर्दी की गई है। इस तरह की हिंसक घटनाओं को आप कैसे जस्टिफाई करेंगे।”

https://twitter.com/ZoramthangaCM/status/1419589272324100100?s=19

Related Articles