पंचमुखी हनुमान मंदिर में भक्तों के सामने भारी बवाल, साधु ने इस कारण किया आक्रमण

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ के पंचमुखी हनुमान मंदिर में इन दिनों महंत की गद्दी के दो दावेदार हैं। महंत की गद्दी को लेकर दोनों पक्ष शुक्रवार को आपस में भिड़ गए और एक दूसरे पर धारदार हथियार से हमला बोल दिया।इस खूनी संघर्ष में एक साधु के हाथ मे तो मामूली चोट आई लेकिन मौजूद महंत के सर पर चोट लगने से घायल हो कर गिर पड़े और घायल अवस्था में महंत को ट्रामा सेंटर भेजा गया। मौके पर पहुंच कर पुलिस साधु को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक, विकास नगर इलाके के पंचमुखी हनुमान मंदिर में शुक्रवार को सुबह से भक्तों की भीड़ लगी हुई थी। इसी दौरान भीड़ कम होते-होते दो महंत आपस मे भिड़ गए। देखते ही देखते विवाद इतना बढ़ा कि दोनों एक दूसरे पर मंदिर में मौजूद पत्थर और धारदार हथियार से हमला करना शुरू कर दिया गया। इस हमले में महंत केशव प्रसाद के हाथों में चोंट आई। वहीं, दूसरी ओर मौजूदा महंत हरे राम दास के सिर पर धारदार हथियार से हमला हुआ और गंभीर रूप से घायल होकर फर्श पर गिर पड़े। मंदिर में दर्शन करने आए भक्तों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल महंत हरे राम दास को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया और हमलावर साधू को हिरासत में ले लिया। पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है।

कोरोनाकाल में हुई थी पूर्व महंत की मृत्यु

विकास नगर में एक प्राचीन मंदिर है जो पंचमुखी हनुमान मंदिर के नाम से जानते हैं। कोरोना के कहर के दौरान 2 महीने पहले इस मंदिर के महंत देवदास महंत का देहांत हो गया था। इसके बाद ही मंदिर में महंत के तौर पर अयोध्या के हरेराम दास को नियुक्त किया गया। लेकिन मृत महंत के शिष्य केशव प्रसाद भी महंत के तौर पर काम कर रहे थे। इसी बात को लेकर दोनों पक्षों के बीच गरमा गर्मी बनी रहती थी। यह विवाद शुक्रवार को खूनी संघर्ष में बदल गया।

आरोपी ने महंत पर लगाया आरोप

आरोपी केशव प्रसाद मध्य प्रदेश का रहने वाला है और उसने आरोप लगाया कि मौजूदा महंत धोखाधड़ी का काम करता हैं। उसने कई जगहों पर जमीन भी कब्जाई है। इसका उसके व उसके गुरु देवदास द्वारा अक्सर विरोध किया जाता रहा लेकिन जब से हरेराम दास मंदिर के महंत बने हैं तब से उनका व्यवहार ठीक नहीं है। इसीलिए शुक्रवार को हरेराम पर हमला करने ही आया हुआ था। आरोपी ने कहा कि कि वह अपने गुरु का बदला लेना चाहता था। इसलिए उसपर हमला किया।

307 की धारा में दर्ज मुकदमा

इंस्पेक्टर विकास नगर आनंद कुमार तिवारी ने बताया कि हनुमान मंदिर के महंत हरेराम दास की ओर से शिकायती पत्र प्राप्त हुआ है। इसके आधार पर 307 की धारा में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। आरोपी केशव प्रसाद को गिरफ्तार कर लिया गया है। मंदिर और स्थिति तनावपूर्व न हो इसके लिए मंदिर पर एक बटालियन पीएसी को तैनात किया गया है।

Related Articles