प्रचीन काल में भी तंबाकू खाते थे इंसान, नॉर्थ अमेरिका के उटा में मिला सबूत

नई दिल्ली: तंबाकू को लेकर आपने अक्सर चेतावनी जारी होते हुए सुना और देखा होगा। लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि, तंबाकू इंसान कब से खा रहा है? आप में से बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो ये जानते होंगे कि, इसान आज से नहीं बल्कि 12 हजार साल पहले से तंबाकू का सेवन कर रहा है।

हाल ही में उत्तरी अमेरिका के उटा में पुरातत्वविदों के एक दल ने 12 हजार साल पुरानी तंबाकू के बीज खोजे हैं. ये बीज ग्रेट सॉल्ट लेक डेजर्ट में मिलतंबाकू के उपयोग का सबसे पुराना सबूत मिला है. यानी अमेरिका में रहने वाले उस समय के प्राचीन इंसानों ने तंबाकू का उपयोग उस समय किया होगा.

मूड को फ्रेश करने के लिए खाते थे तंबाकू

ये वो समय था जब इंसान धरती पर ज्यादा विकास नहीं कर सका था वो जंगलों में रहता और जंगली जानवरों को मारकर खाता था। ऐसे में वो अपने मूड को फ्रेश करने के लिए तंबाकू का सहरा लेता था। ये बात आपको काफी चौंका सकती है। लेकिन पूरी तरह से सच है।

क्योंकि उस दौरान जब मनुष्य के पास ज्यादा विकल्प नहीं थे, तब वो तंबाकू का सेवन करता था। तंबाकू के इस चौंका देने वाले इतिहास का खुलासा एक रिसर्च मे किया गया है। जिसके सामने आने के बाद इसकी चर्चा हर तरफ हो रही है। धूम्रपान करने,चबाने और सूंघने के अलावा तंबाकू का उपयोग दुनिया भर में अलग-अलग तरह से होता आया है।

तंबाकू से बचती है लोगो की जान

आप लोगो ने सुना होगा की तंबाकू लोगो की जान ले लेता है पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, 8वीं सदी में इंग्लैंड के डॉक्टर पानी में डूबने वाले लोगों को बचाने के लिए तंबाकू स्मोक का इस्तेमाल करते थे। ताकि लोगों की जान बचाई जा सके। तंबाकू उपयोग का सबसे पुराना सबूत 3300 साल पहले का मिला था। अलबामा में एक स्मोकिंग पाइप मिली थी, जो इतने साल पुरानी थी।

साल 2018 में जर्नल ऑफ आर्कियोलॉजिकल साइंस में इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया गया था। उस समय इसकी काफी चर्चा हुई थी। लेकिन अब वैज्ञानिकों को जो उटा के ग्रेट सॉल्ट लेक डेजर्ट में जो सबूत मिले हैं वो 12 हजार साल पुराने बताए जा रहे हैं। ये एक लकड़ी है। जिसकी कार्बन डेटिंग कराई गई।

जिसमें इसका 12 साल पुराना तंबाकू इतिहास का खुलासा हुआ है। इस खोज को करने वाले पुरातत्वविद डैरोन ड्यूक ने कहा कि यह ऐतिहासिक खोज है। इसके लिए वह7 कई वर्षों से मेहनत कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: शिक्षा मंत्री का विवादित बयान, ‘महिलाओं की संख्या ज्यादा होने से स्कूलों में ज्यादा झगड़े’

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles