IPL
IPL

‘मील का पत्थर साबित होगा HURL प्लांट’, किसानों एंव युवाओं को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा से मुलाकात की, हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड (HURL) प्लांट परियोजना में 8,000 करोड़ रुपये का निवेश

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गोरखपुर में रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा से मुलाकात की। इसी दौरान उन्होंने निर्माणाधीन उर्वरक (HURL) कारखाने का दौरा भी किया।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज रसायन और उर्वरक मंत्री सदानन्द गौड़ा गोरखपुर में हिन्दुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड (HURL) के इस प्लांट के निरीक्षण के लिए आए हैं। यह हम सभी के लिए गर्व की बात है। परियोजना में 8,000 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए हम उन्हें धन्यवाद देते हैं।

यह भी पढ़ेCorona Vaccination: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ली वैक्सीन की पहली डोज, जानें संक्रमण का आंकड़ा

उर्वरक यूनिट शुरू

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री सदानन्द गौड़ा ने बोला कि अभी हम 80-90 लाख मीट्रिक टन उर्वरक का आयात कर रहे हैं, भारत की कुल खपत 320-330 लाख मीट्रिक टन है। प्रधानमंत्री का विजन है कि आयात को कम से कम करना चाहिए। इसलिए 2016 में कैबिनेट ने 5 उर्वरक यूनिट को फिर से शुरू करने की अनुमति दी।

इससे पहले केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री सदानन्द गौड़ा ने गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) पहुंचकर बाबा गोरखनाथ का आर्शिवाद लिया और ब्रह्मलीन महंत अवेधनाथ की समाधि पर मत्था भी टेका।

1990 में बंद कारखाना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 1990 में जो कारखाना बंद हो गया था, प्रधानमंत्री मोदी जी के कारण 2016 में उसका शिलान्यास होता है और उसके बाद इस पर कार्य शुरू हुआ। लगभग 8,000 करोड़ की लागत से गोरखपुर में उर्वरक कारखाना स्थापित हो रहा है। जनपद गोरखपुर में इतना बड़ा निवेश एक उपलब्धि है। यह कारखाना किसानों एवं युवाओं के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने में ‘मील का पत्थर’ साबित होगा।

2016 में शिलान्यास

 

सीएम योगी ने यह भी कहा कि हम आदरणीय प्रधानमंत्री श्री जी के आभारी हैं जिन्होंने 26 वर्ष पूर्व बंद हो चुके इस उर्वरक कारखाने को 2016 में शिलान्यास करके ‘आत्मनिर्भर भारत’ की संकल्पना को साकार करने का कार्य

यह भी पढ़ेInd vs Eng: मैदान पर Virat Kohli और Ben Stokes के बीच झड़प, देखें वीडियो

Related Articles

Back to top button