अगले 6 घंटे में तूफान हो सकता है बेहद खतरनाक, इन राज्यों में मच सकती है तबाही

कोलकाता: Cyclone Amphan: मौसम विभाग (Meteorological Department) ने चेतावनी जारी की है कि चक्रवाती तूफान एमफन  और खतरनाक हो गया है. विभाग के अनुसार यह तूफान कोलकाता के तट की ओर बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है. इसके अलावा पिछले 6 घंटे की बात करें तो हवा की रफ्तार 13 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई थी. विभाग का अनुमान है कि तूफान के तट के करीब पहुंचने पर हवा की रफ्तार 220 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकता है.

अगले 6 घंटे में भयंकर रूप ले सकता है तूफान
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले 6 घंटे में तूफान भयंकर रूप धारण कर सकता है और जनजीवन को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. बता दें कि 2 दिन पहले मौसम विभाग ने तूफान की रफ्तार 190 किलोमीटर प्रति घंटे रहने का अनुमान जताया था.

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का अनुमान

गौरतलब है कि मौजूदा समय में चक्रवाती तूफान एमफन बंगाल की खाड़ी के मध्य और दक्षिणी हिस्से में स्थापित है और यह लगातार उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ता चला जा रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि यह तूफान 20 मई को दोपहर और शाम के बीच पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हातिया द्वीप के बीच तट से टकरा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओडिशा के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने ओडिशा के करीब 12 जिसों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. ओडिशा के 12 तटीय जिले गंजम, गजपति, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर, कटक, खुर्दा और नयागढ़ को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

 

Related Articles