पति-पत्नी को मिलेगी इस स्कीम से 10 हजार पेंशन, आप भी कर सकते हैं ऐसे एप्लाई

सरकारी पेंशन स्कीम 'अटल पेंशन योजना' से जुड़कर पति-पत्नी दोनों 10 हजार रुपये महीने तक पेंशन उठा सकते हैं

सरकारी पेंशन स्कीम ‘अटल पेंशन योजना’ से जुड़कर पति-पत्नी दोनों 10 हजार रुपये महीने तक पेंशन उठा सकते हैं. इसकी फुल गारंटी सरकार देती है. अगर बुढ़ापे में आपको हर महीने 5 हजार रुपये, और आपकी पत्नी को भी 5 हजार पेंशन मिले तो फिर आर्थिक तौर पर बड़ी राहत मिल जाएगी.

40 साल से कम होनी चाहिए उम्र

सबसे खास बात यह है कि अगर आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा है तो फिर इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. इसलिए अगर आपकी उम्र 40 साल से कम है, तो फिर बुढ़ापे में आमदनी के लिए Atal Pension Yojana में निवेश कर सकते हैं. कोई भी भारत का नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है और अधिकतम 5000 रुपये तक पेंशन उठा सकते हैं.

हर महीने पेंशन की गारंटी

केंद्र सरकार ‘अटल पेंशन योजना’ में हर महीने पेंशन की गारंटी देती है. मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत मई-2015 में की थी. आप इस स्कीम से जुड़कर हर महीने कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 5 हजार रुपये पेंशन पा सकते हैं. 60 की उम्र होते ही पेंशन मिलने लगेगी. अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा. 60 साल की उम्र तक एक तय राशि निवेश करना होगा.

Related Articles