सर्वे: हाईप्रोफाइल सोसाइटी के लोग समुदाय से बाहर जीवनसाथी चुनने को तैयार

चेन्नई| हाईप्रोफाइल सोसाइटी के लोग समुदाय से बाहर जीवनसाथी चुनने को तैयार हैं। भारत में 29 फीसदी महिलाएं और 38 फीसदी पुरुष भारत में ही जीवनसाथियों की तलाश को प्राथमिकता दे रहे हैं। वहीं अमेरिका में रहने वाली 59 फीसदी महिलाएं और 24 फीसदी पुरुष सिर्फ अमेरिका में रहने वाले साथी चाहते हैं। इस बात का खुलासा एक सर्वे रिपोर्ट में किया गया है।

भारत मैट्रीमोनी की ओर से हाईप्रोफाइल सोसाइटी के लोगों के लिए पेश की गई प्रीमियम मैचमेकिंग सेवा एलिट मैट्रीमोनी की एक सर्वे रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, शीर्ष पांच समुदायों के 40 फीसदी लोग अन्य समुदायों के साथियों के लिए तैयार थे।

78 फीसदी हिंदी बोलने वाली महिलाएं अन्य भाषाएं बोलने वाले साथी की तलाश कर रही थीं, जबकि हिंदी बोलने वाले 59 फीसदी पुरुष अन्य भाषाएं बोलने वाली साथी के लिए तैयार थे।

सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, 78 फीसदी महिलाएं 20 से 29 वर्ष की उम्र की जीवनसाथी तलाश रही हैं, जबकि 84 फीसदी पुरुष 25 से 35 वर्ष उम्र के हैं। भारत में 32 फीसदी महिलाओं के प्रोफाइल खुद महिलाओं द्वारा पंजीकृत किए गए हैं, जबकि ऐसे पुरुष 43 फीसदी हैं। दिलचस्प बात है कि अमेरिका में रहने वालों के लिए यह आंकड़ा क्रमश: 16 फीसदी और 15 फीसदी है।

पंजीकृत लोगों के लिहाज से शीर्ष पांच भाषाएं हिंदी, मराठी, तेलुगू, तमिल और मलयालम थे। 29 फीसदी महिलाओं और 33 फीसदी पुरुषों ने विदेशों में पढ़ाई की है।

सर्वे में 1,50,000 से अधिक लोग शामिल किए गए। पंजीकृत लोगों की अधिकतम संख्या के मामले में पांच शीर्ष देशों में भारत, अमेरिका, यूएई, ऑस्ट्रेलिया और यूके शामिल हैं। अमेरिका में रहने वाले उच्च वर्ग के लोगों के लिहाज से सर्वाधिक पंजीकरण कैलिफोर्निया, टेक्सास, वाशिंगटन, न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी से हुए हैं। भारत में शीर्ष पांच राज्य महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु हैं। सर्वे में शामिल लोगों में 31 फीसदी महिलाएं और 69 फीसदी पुरुष हैं।

Related Articles