IAF Recruitment 2021: 10वीं 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका, भारतीय वायुसेना में निकली बम्पर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

भारतीय वायु सेना में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छा मौका है।

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छा मौका है। इसके भारतीय वायु सेना ( Indian Air Force ) ने स्टेनो, सुपरीटेंडेट, कुक, हाउस कीपिंग स्टाफ, MTS, LDC, CS & SMW, कारपेंटर, लॉन्ड्रीमैन, अयाह, हिंदी टाइपिस्ट और विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Indian Air Force की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ग्रुप सी के पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक Indian Air Force Recruitment 2021 पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं
। साथ ही इस लिंक https://indianairforce.nic.in/ के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत विभिन्न वायु सेना स्टेशनों / इकाइयों में ग्रुप सी सिविलियन पदों के लिए कुल 1524 रिक्तियों की भर्ती ( Indian Air Force Recruitment 2021 ) की जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: रोजगार समाचार की तारीख से 30 दिनों (2 मई 2021) के भीतर

रिक्ति विवरण

वेस्टर्न एयर कमांड यूनिट – 362 पद
दक्षिणी वायु कमान यूनिट – 28 पद
ईस्टर्न एयर कमांड यूनिट – 132 पद
सेंट्रल एयर कमांड यूनिट – 116 पद
रखरखाव कमांड यूनिट – 479 पद
प्रशिक्षण कमान यूनिट – 407 पद

योग्यता मानदंड

Senior computer operator  – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित या सांख्यिकी में ग्रेजुएट के साथ Electronic data processing में एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

Superintendent  – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।
स्टेनो GR-II – मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा पास या समकक्ष होना चाहिए।
लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास होना चाहिए। साथ ही कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 wpm या हिंदी में 30 wpm की टाइपिंग की गति होनी चाहिए।
हिंदी टाइपिस्ट: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास होने के साथ कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 wpm या हिंदी में 30 wpm की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए।

स्टोर कीपर: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा या समकक्ष योग्यता पास होनी चाहिए।
Civilian mechanical transport driver (साधारण ग्रेड): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन पास या समकक्ष योग्यता होने के साथ हल्के और भारी वाहनों के लिए वैध सिविल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।इसके अलावा ड्राइविंग और मैकेनिकल के ज्ञान में प्रोफेशनल स्किल होना चाहिए और मोटर वाहन चलाने में न्यूनतम दो वर्ष का अनुभव।
कुक (साधारण ग्रेड): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या खानपान में डिप्लोमा होने के साथ इस ट्रेड में 1 साल का अनुभव होना चाहिए।

पेंटर (कुशल): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10 वीं पास होने के साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पेंटर ट्रेड में ITI का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया: J&K Update: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, 72 घंटों में किया आतंकवादियों का सफाया

Related Articles