नागपुर के पिच विवाद में भारत के साथ आए इयान चैपल

nagpur
File Photo – पिच की वजह से चर्चा में रहा भारत – साउथ अफ्रीका नागपुर टेस्ट मैच

ian-chappelनई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने भारतीय पक्ष लेते हुए कहा कि उन्हें नागपुर की स्पिनरों की मददगार पिच में कुछ भी गलत नजर नहीं आता। भारत ने इस मैदान पर साउथ अफ्रीका को तीन दिन के अंदर करारी शिकस्त दी थी।

उन्होंने इसके साथ ही कहा कि दुनिया भर में कहीं भी तेज गेंदबाजों के अनुकूल पिचों पर खेले जाने वाले टेस्ट मैचों को लेकर आंख मूंद दी जाती है। वीसीए की पिच पर पहले दिन से ही स्पिनरों को मदद मिलने लग गयी थी और भारत ने तीन दिन के अंदर साउथ अफ्रीका को 124 रन से हरा दिया था।

आईसीसी ने पिच की स्थिति ‘खराब’ करार दिया और इस संबंध में बीसीसीआई से रिपोर्ट मांगी। चैपल ने भारतीय टीम के डायरेक्टर रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली की इस सबंध में की गयी टिप्पणियों का समर्थन किया जिन्होंने कहा था कि ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में कुछ मैच तीन दिन के अंदर समाप्त हो जाते हैं और इसलिए नागपुर के विकेट में कुछ भी गलत नहीं था। चैपल ने ‘क्रिकइन्फो’ में अपने कॉलम में लिखा, ‘‘नागपुर और एडिलेड में टेस्ट मैचों के लिये तैयार किये गये विकेट को लेकर पैदा हुए विवाद में अब समय है जबकि यह यह सवाल पूछा जाए कि यदि पलक झपकते ही टेस्ट मैच समाप्त हो रहे हैं तो उसके लिये पिचें जिम्मेदार हैं या खिलाड़ी?’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय टीम के डायरेक्टर रवि शास्त्री ने सही कहा कि यदि आईसीसी नागपुर की पिच की जांच कर रही है तो फिर एडिलेड की पिच की भी इसी तरह से जांच क्यों नहीं की जा रही है जहां इसी तरह से कम समय में मैच समाप्त हो गया था। ’’ पिछले महीने एडिलेड में पहले दिन रात्रि टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को तीन दिन के अंदर हरा दिया था।
उन्होंने कहा, ‘‘एक अच्छा बल्लेबाज किसी भी परिस्थिति में अच्छा प्रदर्शन करके और किसी भी तरह की चुनौती का सामना करके गर्व महसूस करता है। कुछ जगहों पर पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल होती है जबकि अन्य स्थानों पर यह स्पिनरों के मुफीद होती है। ’’ चैपल ने अंतरराष्ट्रीय टीमों को क्यूरेटरों को दोष देने के बजाय अपने खिलाड़ियों के तकनीक पर ध्यान देने की सलाह दी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button