ICC ने जारी की दशक की बेस्ट महिला टीम, इन भारतीय महिलाओं को मिली जगह

आईसीसी ने भारत की दो अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज और झूलन गोस्वामी को मौजूदा दशक की महिला वनडे टीम में चुना है।

दुबई: अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की दशक की वनडे और टी-20 महिला टीमों में भारतीय वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज और टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को बनाया है। वहीं अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी और स्पिन गेंदबाज पूनम यादव को शामिल किया गया है। दशक की टी-20 और वनडे टीमों में भारत की चार महिला क्रिकेटरों को जगह मिली है।

ICC ने की टीमों की घोषणा

आईसीसी ने रविवार को महिलाओं की वनडे और टी-20 टीमों की घोषणा की। आईसीसी ने भारत की दो अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज और झूलन गोस्वामी को मौजूदा दशक की महिला वनडे टीम में चुना है। मिताली को जहां वनडे टीम में तीसरे नंबर के बल्लेबाज के रूप में चुना गया है वहीं झूलन गोस्वामी को बतौर अनुभवी गेंदबाज टीम में जगह दी गई हैं।

दशक की महिला टी-20 टीम में हरफनमौला खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर को तीसरे बल्लेबाज के रूप में और पूनम यादव को स्पिन गेंदबाज के तौर पर जगह दी गई हैं। हरमनप्रीत की कप्तानी में भारतीय महिला टीम इस वर्ष की शुरू में आयोजित हुए टी-20 विश्व कप के फ़ाइनल में पहुंची थी जहां उसे हालांकि ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। पूनम यादव ने इस विश्व कप में खेले पांच मुकाबलों में दस विकेट लिए थे और वह टूर्नामेंट की दूसरी सबसे सफल गेंदबाज थीं।

आईसीसी ने वनडे टीम की कप्तान ऑस्ट्रेलिया की मैग लेनिंग को बनाया है जबकि ऑस्ट्रेलिया से एलिसा हीली और न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स को सलामी बल्लेबाज रखा गया है। तीसरे नंबर पर भारत की मिताली राज, चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की कप्तान लेनिंग (कप्तान), पांचवें नंबर पर वेस्ट इंडीज की स्टेफनी टेलर हैं।

टीम में विकेटकीपर के तौर पर इंग्लैंड की एकमात्र खिलाड़ी साराह टेलर (विकेटकीपर) को जगह मिली है जबकि ऑलराउंडर के तौर पर ऑस्ट्रेलिया की एलिसा पैरी को स्थान मिला है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका की डेन वॉन निकर्क और मारिजेन कैप और भारत की झूलन गोस्वामी तथा वेस्ट इंडीज की अनीसा मोहम्मद को बतौर गेंदबाज टीम में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें: ICC का बड़ा ऐलान, धोनी को दशक की टी-20 और वनडे टीम का बनाया कप्तान

Related Articles