PNB घोटाला : ICICI बैंक की चंदा कोचर और एक्सिस की शिखा को SFIO का समन

0

मुंबई| देश के दूसरे सबसे बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला मामले में जांच की आग अब दो बड़े बैंकों आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक तक पहुँच गयी है। सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (SFIO) की तरफ से आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा को समन भेजा है।

आईसीआईसीआई बैंक

सीबीआई से जुड़े सूत्रों ने बताया कि चंदा कोचर और शर्मा मंगलवार दोपहर को मुंबई में गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) के समक्ष पेश होंगी। सूत्रों ने बताया कि दोनों शीर्ष बैंक अधिकारियों को गीतांजलि समूह को कर्ज दिए जाने को लेकर समन भेजा गया है और उनसे इस मामले में पूछताछ की जाएगी।

ऐसा माना जा रहा है कि पिछले साल आईसीआईसीआई बैंक ने गीतांजलि जेम्स के चोकसी को 1,000 करोड़ रुपये और एक्सिस बैंक ने 700 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था। अन्य सूत्रों के मुताबिक, देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

नीरव मोदी और चोकसी पर पीएनबी बैंक के साथ 12,600 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है। दोनों देश छोड़कर फरार हो चुके हैं। वहीँ SFIO की तरफ से कहा गया है कि दोनों बैंकों से इस मामले में जानकारी ली जाएगी, दोनों बैंकों के प्रमुख से इसी मामले में पूछताछ की जाएगी। इनके अलावा पीएनबी के एमजडी सुनील मेहता को भी समन भेजा है, उन्हें बुधवार को पेश होने के लिए कहा गया है।

loading...
शेयर करें