अगर घर के इस दिशा में रखा है लाफिंग बुद्धा, तो हो जाएं सावधान

भारत में कुबेर को धन के देवता माना जाता है वैसे ही जापान और चीन में लाफिंग बुद्धा को लेकर अलग-अलग मान्‍यताएं हैं। चीनी वास्तुशास्त्र में लाफिंग बुद्धा को काफी शुभ और धन समृद्धि प्रतीक माना जाता है। चीन में इन्हें पुताइ के नाम से भी जाना जाता है। जिस प्रकार भारत में वास्तु है, ठीक उसी प्रकार चीन में फेंगशुई है। फेंगशुई की मान्यता है कि घर में लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने से सौभाग्य बढ़ता है।

Image result for लाफिंग बुद्धा

इसलिए भारत में भी काफी लोग अपने घर-दुकानों आदि में इनकी मूर्तियां रखते हैं। लेकिन इनको घर में और दुकानों में रखना ही बड़ी बात नहीं है बल्कि वास्तुशास्त्र के हिसाब से अगर इन्हें सही दिशा में नहीं रखा गया तो काफी नुकसान भी पहुंच सकता है। तो आइए जानते हैं लाफिंग बुद्धा को किस दिशा में रखना चाहिए।

लाफ‌िंग बुद्धा को घर या दफ्तर में जहां भी रखें इस बात का ध्यान रखें क‌ि उसकी ऊंचाई आपकी आंखों के बराबर तक हो। यानी लाफ‌िंग बुद्धा इस तरह हो क‌ि आते जाते आपकी सीधी नजर उस पर पड़े। अध‌िक ऊंचाई या नीचे इसे नहीं रखना चाह‌िए।

भारतीय वास्तुशास्त्र में पूर्व दिशा को भाग्य और सम्पन्नता का प्रतीक माना जाता है। इसी तरह से चीनी वास्तुशास्त्र में भी यह दिशा अच्छी मानी जाती है। अगर आप अपने परिवार के बीच आपसी प्रेम और तालमेल बढ़ाना चाहते हैं तो लाफिंग बुद्धा को घर के पूर्व दिशा में रखें।

Related image

फेंगशुई के न‌ियम के अनुसार लाफ‌िंग बुद्धा को अपने घर में दक्ष‌िण पूर्व द‌िशा में रखें तो इस द‌िशा की सकारात्‍मक उर्जा बढ़ जाती है जो धन और सुख को आकर्ष‌ित करती है। घर में रहने वालों की आमदनी बढ़ती और सुख का वास रहता है। नौकरी व्यवसाय आपके व‌िरोध‌ियों से आप परेशान हैं तो इसमें भी यह राहत द‌िलाता है।

लाफिंग बुद्धा को घर या दफ्तर में ऐसी जगह पर रखें जहां से लाफिंग बुद्धा और आपकी नजर दोनो बराबर हो यानी लाफिंग बुद्धा इस तरह हो कि आते आते आपकी सीधी नजर उस पर पड़े।

जिस तरह गणेश जी का मुंह दरवाजे की तरफ होना शुभ है उसी तरह मुख्य दरवाजे को देखता हुआ लाफिंग बुद्धा धन समृद्धि को आकर्षित करने वाला माना जाता है। लेकिन भूलकर भी इन्हें रसोई या बाथरूम के पास नहीं रखना चाहिए।

लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति मुख्य दरवाजे के सामने कभी नहीं रखनी चाहिए।

Related Articles