घर में हैं अगर पेट्स, तो ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान

0

अपने घर के फर्श पर कालीन बिछाते हैं, इससे घर की सुंदरता बनी रहती है लेकिन अगर आपके  घर में पेट्स हैं, तो वो नाखून से खरोच कर उसे खराब कर देते हैं। इसके अलावा उसके साथ खिलवाड़ करने के साथ चारों ओर गंदगी फैलाने का काम भी करते हैं। इसके लिए जरूरी होता है कि इन्हें ये बात सिखा दीजिए कि वो कीमती है और खेलने के लिए नही है।

कुत्ते एवं बिल्ली का यहां से वहां कूदना भले ही सबको अच्छा लगता है, पर उनके ऐसा करने से घर पर रखी कीमती एवं जरूरी चीजें जैसे फोटो फ्रेम, फूलदान, मूर्तियों जैसे नाजुक आइटम्स के टूटने का खतरा बना रहता है। इसलिए इन सभी चीजों को पालतू जानवरों की पहुंच से दूर ही रखें।

घर पर रखे कूड़ेदान से गंदगी को बाहर की ओर फैलाना जानवरों का फेवरेट काम होती है। अक्सर देखा जाता है कि बचे हुए भोजन को या अन्य चीजों को जब कूडेदान में डाला जाता है, तो ये लोग उसे खोलकर पूरे में बिखरा देते है। जिससे इन्हें भी उनकी पहुंच से दूर रखने की जरूरत होती है।

आप घर की खिड़कियों पर कोई भी भारी चीजों को ना रखें, इसकी जगह पर खिड़कियों पर ग्रिल लगा लें। क्योंकि पालतू जानवरों से भारी चीजों के गिरने के खतरा बना रहता है, जिससे आपको चोट भी लग सकती है।

घर पर रखें पायदान का कलर हमेशा डार्क होना चाहिए। जिससे इनके बाल उसमें चिपक जाने के बाद भी असानी से ना दिखें और समय-समय पर इन्हें साफ़ करते रहना चाहिए, नहीं तो इनमें से बदबू आने लगती है।

आप अपने घर पर रखे महंगे फर्नीचर्स एवं कुर्सियों के पैरों को किसी रस्सी से चारों ओर से बाध दें, जिससे घर पर रहने वाले पालतू जानवरों से इसे बचाया जा सके, क्योंकि पालतू जानवर इसके पास गंदगी तो करते ही है साथ ही इसे दांतों से कुतर कर खराब भी कर देते हैं।

आप अपने घर की रसोई में खाने की चीज़ों को कभी भी नीचे की अलमारियों में ना रखें, क्योंकि इनमें सूंघने की शक्ति काफी तेज़ होती है ये पास रखी चीज़ों को खराब कर देते हैं और सभी चीजों को बर्बाद कर देते हैं।

आप उन चीजों को अपने पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें, जो उनकी बीमारी का कारण बन सकती हैं। घर पर उपयोग में लाई जानें वाली फिनाइल, जहरीला पाउडर, चूहे मारने वाली दवा, नेफ़्थलीन की गोली , आदि को खा लेने से वह बीमार पड़ सकते हैं।

आप हमेशा इस बात का भी ध्यान दें कि घर पर लटके बिजली के तार हमेशा पालतू जानवरों से दूर रहें। यदि तार कहीं पर झूल रहें हैं, तो उन्हें दीवारों पर एक निश्चित ऊंचाई पर रखें। जिससे इनकी पहुंच से ये काफी दूर हो।

घर पर पड़े छोटे-छोटे टुकड़ों को पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखा जाना चाहिए, क्योंकि खाने की लालसा में वो उन्हें निगल जाते है, जो उनके गले में जाकर अटक सकते है, जिससे उनकी मौत भी हो सकती है।

loading...
1
2
शेयर करें