अगर अब भी ‘बलिदान बैज’ के साथ खेले धौनी, तो आईसीसी दे सकती है ये सजा

महेंद्र सिंह धौनी के ग्लव्स को लेकर अपने रुख पर कायम है। BCCI के हस्तक्षेप के बावजूद भी आइसीसी ने बलिदान बैज के इस्तेमाल से साफ माना कर दिया। अब भारतीय क्रिकेट फैंस में इसको लेकर राय बटी हुई नजर आ रही है। हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि धौनी को बैज वाले ग्लव्स के साथ ही मैदान पर उतरना चाहिए। अब अगर धौनी ऐसा करते हैं, तो क्या होगा?

क्या कहता है आइसीसी का नियम

आइसीसी इंवेट का नियम किसी निजी संदेश या लोगो को किसी भी सामान या कपड़े पर दिखाने की अनुमति नहीं देता है। धौनी ने ऐसा करके इस नियम का तोड़ा है। अब अगर धौनी दोबारा ऐसा करते हैं, तो उन्हें सजा हो सकती है। आइसीसी के नियम के मुताबिक पहली बार ऐसी गलती करने पर फटकार लगाई जाती है। धौनी के साथ ऐसा नहीं हुआ, उन्हें सिर्फ बैज के इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई है। दोबारा करने ऐसा करने पर उनकी 25 फीसदी मैच फीस काटी जा सकती है। तीसरी बार ऐसा करने पर करने पर यह जुर्माना 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा। चौथी बार ऐसा करने पर 75 फीसदी मैच फीस काटी जा सकती है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहने, तो लग सकती है फटकार

आइसीसी ने अभी तक धौनी को इस मामले में कोई फटकार नहीं लगाई है। ऐसे में अगर वह अगले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैज वाले ग्लव्स के साथ उतरते हैं, तो उन्हें फटकार लगाई जा सकती है। बता दें कि भारत का अगला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। यह मुकाबला रविवार को दोपहर तीन बजे से लंदन में खेला जाएगा।

क्या कर सकते हैं धौनी

धौनी बैज हटाने के लिए दो काम कर सकते हैं। पहला यह कि वह बिना बैज वाले ग्लव्स के साथ मैदान में उतर जाएं। दूसरा यह कि अगर बिना बैज वाला ग्लव्स उपलब्ध नहीं है, तो वह उस पर टैप लगाकर उतर सकते हैं।

Related Articles