अगर त्वचा को बनाना है चमकदार तो अपनाएं ये नुस्खे…

0

आज की जिंदगी में सुंदर दिखना कौन नहीं चाहता है, हम सब इसके लिए कितना कुछ करते रहते हैं। नए-नए नुस्खे अपनाते रहते हैं। कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, यही नहीं उन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से उसमें मौजूद केमिकल्स स्किन को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो नेचुरल तरीकों से भी  अपनी त्वचा का ख्याल रख सकती हैं। तो आइए जानते है कौन से है वो नुस्खे।

बता दे कि, बेसन को तो सालों से बतौर पैक इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में अगर इसमें ओट्स मिलाकर लगाया जाए तो आपको दोगुना लाभ मिलता है। बेसन व ओट्स फेस पैक हर स्किन के लिए है। यह स्किन को भीतर से साफ करने के साथ−साथ उसे स्मूद भी बनाता है। इस पैक को बनाने के लिए आप एक टेबल स्पून बेसन लेकर उसमें एक टेबलस्पून ओट्स व एक टीस्पून शहद मिलाएं। अब इसे स्मूद बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। अब आप इस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। अंत में आप पानी की मदद से चेहरा वॉश कर लें।

कहा जाता है कि बादाम और ओट्स से बना पैक भी त्वचा को सुंदर बनाने मे मदद करता है। इस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले दो−तीन बादाम लेकर उसे क्रश करें। अब इसमें करीबन दो टेबलस्पून दूध मिलाएं। अब आप इसमें ओट्स मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाकर करीबन 10−15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अब आप साफ पानी से चेहरा वॉश कर लें। यह फेस पैक हर स्किन टाइप के लिए अच्छा माना जाता है। चूंकि यह टैनिंग कम करने के साथ−साथ स्किन को ब्राइटेन करता है, इसलिए आप इस पैक को गर्मी व मानसून में आसानी से अप्लाई कर सकती हैं।

इसके अलावा ,जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें समर व मानसून में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अपनी स्किन की देखभाल करने के लिए आप ओट्स व नींबू के फेसपैक को अपने चेहरे पर अप्लाई करें। यह आपकी स्किन के अतिरिक्त ऑयल को तो कंटोल करेगा ही, साथ ही इससे आपकी स्किन में निखार भी आएगा। इस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले दो टेबलस्पून ओटमील लेकर उसमें करीबन आधा नींबू निचोड़ें। इसके बाद आप इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाएं ताकि यह एक स्मूद पेस्ट बन सके। अब आप इसे करीबन 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। अंत में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

loading...
शेयर करें