अगर आप में भी दिखते हैं कोरोना के ये लक्षण, तो यह खबर जरूर पढ़ें

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 91 लाख के पार हो चुकी है। वहीं पूरी दुनिया में अब तक 5 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इस दौर में आपको सावधान रहने की जरूरत है। और इसके बचाव के साथ यह भी जरूरी है कि आप इसकी जांच में हीला हवाली न करें। इसलिए हम आपको बताएंगे कि आपको कब इस वायरस से होने वाली बीमारी की जांच कराने की आवश्यकता है। और इस वायरस के क्या लक्षण हैं, इसके होने पर आप कहां-कहां और कैसे जांच करा सकते हैं।

कब कराएं जांच?

कोरोना वायरस और फ्लू के लक्षण लगभग एक जैसे हैं। दोनों में ही बुखार और खांसी आती है। लेकिन अगर आपको बुखार के साथ साथ सूखी खांसी आ रही है और सांस लेना मुश्किल हो रहा है तो आपको तुरंत कोरोना की जांच करा लेनी चाहिए। क्योंकि ऐसे में अगर आप लापरवाही करते हैं तो आपके लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है।

कोरोना के प्रमुख लक्षण

कोविड19 से संक्रमित लोगों को ज्यादातर बुखार, थकान, खांसी आना और सांस लेने में परेशानी होना यह सभी लक्षण कोरोना से संक्रमित लोगों में पाए गए हैं। अगर आपके यह लक्षण हैं तो आप लापरवाही न करें।

कहां कराएं कोरोना का टेस्ट

अगर आप में बताए गए सभी लक्षण हैं तो आप अपनी कोरोना की जांच करा लें। और जिससे संपर्क में आए हैं उसे भी जांच कराने के लिए बताएं। जिससे संक्रमण ज्यादा लोगों तक न पहुंच पाए। तो आइये जानते हैं कि कोरोना की जांच हम कहां करा सकते हैं।

कोरोना का टेस्ट अब ज्यादातर सरकारी लैब में हो रहे हैं। लेकिन कुछ प्राइवेट लैब को भी टेस्ट करने की इजाजत दी गई है। हालांकि आप सीधे प्राइवेट लैब में जाकर टेस्ट नहीं करा सकते हैं। आपको इसके लिए किसी डॉक्टर की सलाह के बाद ही आप वहां टेस्ट करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: विश्व में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 5.91 करोड़ के पार, 13.95 लाख से अधिक लोगों की मौत

Related Articles